समयानुरुप गर्भवती महिलाओं की जांच आवश्यक  -डा. सुरभि राय

गाजीपुर। मित्रसेन प्रधान मेमोरियल सेवा ट्रस्ट द्वारा बैजलपुर के रायल रिसोर्ट में रविवार को निःशुल्क स्वास्थ्य जागरूकता एवं चिकित्सा शिविर सम्पन्न हुआ।

     स्त्री, प्रसूति एवं बांझपन रोग विशेषज्ञ डा. सुरभि राय ने महिलाओं के परीक्षण व परामर्श के बाद कहा कि गर्भवती महिलाएं अपने चिकित्सकीय परीक्षण को लेकर उदासीनता है। इसका मुख्य कारण वे चिकित्सक हैं जिनके संपर्क में गर्भवती महिलाएं आतीं हैं और इसके बाद भी वह नितांत जरूरी जांच नहीं कराते। उन्होंने कहा कि गर्भ धारण करने के बाद कुछ जांच नितांत आवश्यक होती हैं। यह कराना चाहिए और डाक्टर के नियमित संपर्क में रहना चाहिए।ऐसा करने से प्रसव के दौरान असुविधा नहीं होती है। 

    शिविर के दूसरे चिकित्सक वरिष्ठ हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. शिवम राय ने कहा कि जीवनशैली में परिवर्तन से हड्डी संबंधी परेशानियां बढ़ी हैं। घुटना, कमर दर्द से बड़ी आबादी पीड़ित है।चिकित्सक की सलाह, जीवनशैली में सुधार और व्यायाम से कमर,घुटने और गर्दन की तकलीफ को कम किया जा सकता है।

शिविर में सैकड़ों मरीजों का इलाज कर दवाओं का मुफ्त वितरण किया गया। आयोजक दुर्गेश राय बबलू एवं ट्रस्ट के सचिव इंद्रासन राय ने मरीजों, चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ के प्रति आभार ज्ञापित किया।

इस मौके पर राकेश राय, अखिलेश राय, संजय कुमार सुमन,अविनाश प्रधान, कमल कुमार राय, सुनील कुमार राय,आभा राय, कांति गिरि,अनीता राय आदि का विशेष सहयोग रहा।

Views: 60

Leave a Reply