हाईटेंशन विद्युत लाइन के बस में स्पर्श से पांच लोगों की जलकर मौत, दर्जन भर लोग झुलसे 

गाज़ीपुर। मरदह थाना क्षेत्र के महाहर धाम पर लड़की की शादी में शामिल होने के लिए बस से जा रहे लड़की पक्ष के लोगों पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा।

         बताया गया कि मऊ जनपद के खिरिया काझा गांव निवासी नन्दू पासी की पुत्री खुशबु की  शादी गाजीपुर जिले के कटारिया मुहम्मदपुर गांव निवासी रमायन पासी के पुत्र तेजबहादुर के साथ महाहर धाम स्थित भैरव बाबा मंदिर पर होनी थी। लड़की पक्ष बस में सवार होकर मरदह के नहर मार्ग से महाहर धाम स्थित भैरव बाबा मंदिर जा रहे थे।

       महाहर धाम पर मेले के कारण बस नहर की पटरी से होकर भैरव बाबा मंदिर पर जा रही थी। बस में दुल्हन के पिता नन्दू, मां कुंती देवी समेत परिवार एवं रिश्तेदारी के करीब पैतीस लोग सवार थे। हंसी खुशी के माहौल में बस आगे बढ़ रही थी कि मन्दिर से करीब दो ढाई सौ मीटर पहले ही, बस अचानक पटरी पर लगे बिजली के लटके हाइटेंशन तार से बस छू गयी, इससे बस में आग लग गयी और चीख पुकार मच गयी। अचानक लगी आग से बस सवार लोग हड़बड़ी में बस से निकलने के लिए छटपटाने लगे। देखते ही देखते बस आग का गोला बन गयी।आग की लपटों के चपेट में आने से करीब पन्द्रह लोग बुरी तरह झुलस गए जिसमें पांच लोगों की मौके पर ही दम तोड़ दिया। दुल्हन की माँ कुंती देवी भी झुलस गयीं। आग से झुलसे दस लोगों को इलाज़ के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मरदह पहुंचाया गया। बाद में गम्भीर स्थिति को देखते हुए बेहतरीन इलाज के लिए उन्हें जिला चिकित्सालय रेफर किया गया। घटना के बाद आक्रोशित लोगों द्वारा पुलिस पार्टी पर पथराव करने से कई लोग घायल हो गए। 

     घटना की सूचना पर जिलाधिकारी आर्यका अखोरी एवं पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह मौके पर पहुंचे और समझा बुझाकर आक्रोशित लोगों को शान्त कराया। इसके बाद झुलसने से मृत पांच लोगों के शव को पुलिस द्वारा कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु भेंजा गया।

         मऊ जिले के खिरिया काझा गांव निवासी घायल पवन 13 वर्ष,आर्यन 7 वर्ष,संगीता 30 वर्ष,रंजन 18 वर्ष, नैंसी 19वर्ष ,निर्जला 17 वर्ष ,अंश 5 वर्ष,पूजा 24 वर्ष,दिनेश 38 वर्ष का मरदह अस्पताल पर प्राथमिक उपचार के बाद जिला चिकित्सालय सहित अन्य अस्पतालों में इलाज हेतु भेजा गया। जिलाधिकारी आर्यका अखोरी एवं कप्तान ओमवीर सिंह ने मरदह सीएचसी पहुंचकर घायलों का हाल जाना।

      श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने घटना पर गहरा दुःख प्रकट किया। उन्होंने कहा कि मृतकों तथा घायलों के परिजनों के साथ सरकार पूरी मुस्तैदी से खड़ी है। घायलों के इलाज के लिए जिला प्रशासन और अस्पताल के साथ साथ सरकार पूरी तरह से एलर्ट है‌ जरूरत पड़ी तो उच्चस्तरीय चिकित्सा के लिए घायलों को वाराणसी भी भेजा जाएगा।

  काफी प्रयास के बाद पांचों मृतकों की शिनाख्त हो पायी। इसमें बस ड्राइवर अमरनाथ यादव तीस वर्ष पुत्र रामाश्रय यादव निवासी अकबरपुर,मऊ के  अतिरिक्त मऊ के रानीपुर थाना क्षेत्र के खिरिया निवासिनी निर्मला 45वर्ष पत्नी रविन्द्र, कालिंदी 44 वर्ष पत्नीअच्छेलाल तथा उर्मिला 60 वर्ष पत्नी अलबाद के अतिरिक्त मुराही देवी 55 वर्ष पत्नी दुर्गविजय निवासी पिरुवा रानीपुर मऊ रहीं।

      मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान व घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें। उन्होंने मृतकों के परिजनों को ₹5-5 लाख एवं गंभीर रूप से घायलों को ₹50-50 हजार की आर्थिक सहायता एवं उनके निःशुल्क उपचार के निर्देश दिए हैं।

            *************

     गमगीन माहौल में हुई शादी और विदाई -्

गाज़ीपुर। बस हादसे के बाद गमगीन माहौल में महाहर धाम स्थित भैरव बाबा मंदिर पर सादे माहौल में शादी सम्पन्न कराई गयी और दुल्हन खुशबू की बिदाई ससुराल कटारिया मुहम्मदपुर थाना करीमुद्दीनपुर के लिए की गई। खुशबु की माँ कुंती देवी ने बताया कि खुशबू के शादी के आभूषण,कपड़े सहित अन्य सामान बस में  जलकर नष्ट हो गया। किसी प्रकार उसने बस से कूदकर जान बचाई। इसमें उसका हाथ भी जल गया था।

 ऊर्जा मंत्री के सख्त कदम से विद्युत विभाग में मची हड़बड़ी, मंत्री ए के शर्मा ने कठोर कार्यवाही करते हुए विभाग के तीन जिम्मेदार अधिकारियों को जहां निलम्बित कर दिया वहीं संविदाकर्मी लाइन मैन को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया। निलम्बित अधिकारियों में विद्युत वितरण खंड प्रथम के अधिशासी अभियंता मनीष कुमार, एसडीओ संतोष चौधरी तथा अवर अभियंता प्रदीप कुमार राय रहे वहीं संविदाकर्मी लाइनमैन नरेंद्र की सेवा समाप्त की गई।

Visits: 548

Leave a Reply