डिजिटल पत्रकारिता, ई पेपर और ई पोर्टल को मान्यता देकर पंजीकृत करने हेतु सरकार को ज्ञापन 

जेसीआई की राजस्थान प्रान्तीय शाखा की पहल

जोधपुर। जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया के राजस्थान प्रदेश संयोजक राकेश वशिष्ठ ने डिजिटल पत्रकारिता, ई पेपर और ई पोर्टल को मान्यता देकर पंजीकृत करने की मांग की है। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अनुराग ठाकुर, केबिनेट मंत्री सूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा डॉ०पी. के. मिश्रा, मुख्य सचिव प्रधानमन्त्री कार्यालय के नाम ज्ञापन प्रेषित किया है।

       उन्होंने जानकारी साझा करते हुए बताया कि केंद्र सरकार द्वारा पारित नए प्रेस एक्ट में जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया की मांग पर छोटे समाचार पत्र, पत्रिकाओं के पंजीयन की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। जिसमें अब ऑनलाइन माध्यम से पंजीयन संभव है 

       जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ० अनुराग सक्सेना के निर्देशानुसार जेसीआई राजस्थान के प्रदेश संयोजक राकेश वशिष्ठ ने प्रेषित ज्ञापन में कहा कि वर्तमान समय डिजिटल युग है और हम डिजिटल पत्रकारिता को नकार नहीं सकते हैं। इसलिए जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया डिजिटल पत्रकारिता को मान्यता प्रदान करने की मांग करती है।

        ज्ञापन की मुख्य मांगों में सभी डिजिटल मीडिया पत्रकारिता के साथ ही डिजिटल मीडिया के सभी छोटे बड़े प्रिंट,इलेक्ट्रिक और डिजिटल मीडिया ई पेपर, ई पोर्टल के पत्रकारों को पंजीकृत कर मान्यता देने, सरकारी विज्ञापनों के प्रकाशन में बड़े समाचार पत्रों के साथ छोटे समाचार पत्रों को भी सरकारी विज्ञापनों देकर आर्थिक संबल प्रदान करने, देश के सभी छोटे बड़े प्रिंट,इलेक्ट्रिक और डिजिटल मीडिया के पत्रकारों की सुरक्षा हेतु पत्रकार सुरक्षा कानून प्रमुखता से लागू करने,सभी पत्रकारों को  प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना से आच्छादित करने, आर्थिक रूप से कमजोर पत्रकारों को सस्ती दर पर आवासीय प्लाट उपलब्ध कराने, उनके बच्चो को उच्च शिक्षा हेतु छात्रवृत्ति प्रदान करने तथा कवरेज करते वक्त किसी भी पत्रकार आकस्मिक दुर्घटना में किसी पत्रकार की मृत्यु हो जाने पर परिवार को आर्थिक संबल देते हुए एक सदस्य को सरकारी नौकरी प्रदान करने की मांग शामिल है।

   उल्लेखनीय है कि जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया देश के सभी प्रिंट,इलेक्ट्रिक और डिजिटल मीडिया, ई पेपर , ई पोर्टल इत्यादि के पत्रकारों का एक राष्ट्रव्यापी संगठन है जो कि पत्रकारों के हितों की रक्षार्थ लगातार संघर्ष करता है। राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ० अनुराग सक्सेना के निर्देशानुसार संगठन की शाखाएं समस्त भारत मैं कार्यरत है और संगठन लगातार जमीनी स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।

Views: 24

Leave a Reply