नगर पंचातत के पांचों विद्यालय रहे असंतृप्त

गाज़ीपुर। परिषदीय विद्यालयों की दिशा और दशा बदल के लिए जहां कायाकल्प योजना चलाई जा रही है, वहीं सादात नगर पंचायत के चार प्राथमिक और एक जूनियर हाईस्कूल, इस योजना के लाभ से अब तक असंतृप्त हैं।

    सुविधाओं से वंचित ये विद्यालय स्वयं सरकार को मुंह चिढ़ाते नजर आ रहे हैं। प्राथमिक विद्यालय सादात प्रथम पर चहारदीवारी, टाइलीकरण, फर्नीचर, कमरा, दिव्यांग शौचालय आदि का अभाव है, तो प्राथमिक विद्यालय सादात द्वितीय (कन्या विद्यालय) पर फर्नीचर, पुराने कमरे में टाइलीकरण, प्राथमिक विद्यालय सादात तृतीय में कक्ष में टाइलीकरण, इंटरलॉकिंग, यूरिनल प्वाइंट के फर्श पर टाइलीकरण, प्राथमिक विद्यालय सादात चतुर्थ (इस्लामियां) पर दिव्यांग शौचालय, पुराने कमरे में टाइलीकरण, फर्नीचर आदि का अभाव है।              

       उल्लेखनीय है कि प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कायाकल्प अभियान योजना के तहत 19 पैरामीटर पर काम हो रहा है। इसके तहत विद्यालय में टाइल्‍स, सुंदरीकरण, पार्क की सुविधा, रनिंग वाटर और खेलकूद की सुविधा के साथ बच्चों की तबीयत खराब होने पर उन्हें मुफ्त में इलाज भी विद्यालय में मिल जाता है। साथ ही बच्चों को प्रोजेक्टर के जरिए पढ़ाई कराई जाती है। ऐसे में इन सभी सुविधाओं से महरूम नगरीय क्षेत्र के पांचों विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों और उनके अविभावकों में अधूरे कार्यों को लेकर असंतोष व्याप्त है।

Views: 34

Leave a Reply