राष्ट्रीय एकता दिवस पर राष्ट्रोत्थान हेतु ली गयी शपथ 

बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी थे सरदार वल्लभ भाई पटेल, अनुकरणीय हैं उनके आदर्श – सुनील सिंह

गाज़ीपुर। सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती जिले में राष्ट्रीय एकता दिवस के रुप में मनाई गई। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह द्वारा पुलिस अधीक्षक कार्यालय में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। उन्होंने वहां उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को राष्ट्र की एकता,अखंडता तथा सुरक्षा बनाए रखने की शपथ दिलाई गई तथा देश के नागरिकों को प्रोत्साहित करने के लिए भी इन्हें प्रेरित किया गया। 

   वहीं साइकिल रैली में पुलिस कप्तान  द्वारा पुलिस लाइन से पुलिस अधीक्षक कार्यालय तक साइकिल चला कर राष्ट्र की एकता और अखंडता का संदेश लोगों को दिया गया। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक नगर/ग्रामीण, क्षेत्राधिकारी नगर, थानाध्यक्ष कोतवाली नगर तथा विभिन्न स्कूलों के बच्चे व अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

   इसी क्रम में सरदार वल्लभ भाई पटेल की 148 वीं जयन्ती पर भाजपा जिला कार्यालय पर जिलाध्यक्ष सुनील सिंह की अध्यक्षता में विचार गोष्ठी और श्रद्धांजलि सभा सम्पन्न हुई। भाजपा कार्यालय के सभाकक्ष में  *वल्लभ भाई पटेल देशी रियासतों के विलय के सुत्र धार* विषयक  संगोष्ठी में उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला गया। 

       संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए जिलाध्यक्ष सुनील सिंह ने कहा कि स्वतंत्र भारत के इतिहास में देश की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण रखने के लिए देश पूर्व गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल का ऋणी और कृतज्ञ है। भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी उन्होंने कहा कि देश में तुष्टिकरण की राजनीति से लम्बे समय तक सत्ता में काबिज दल के शासन में देश की मुलभूत  समस्याएं लगातार बढ़ती गई और देश कमजोर होता गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 और 35 ए को संवैधानिक व्यवस्था से समाप्त कर देश के अखंडता को मजबूत किया है। उन्होंने सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपनों को साकार किया है।

पूर्व जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह ने कहा कि महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी ,देशी रियासतों के भारत में विलय के सूत्रधार सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय एकता और अखंडता के प्रेरणा स्रोत हैं। जिनके नेतृत्व में स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद स्वयं को स्वतंत्र मान लेने वाली 562 रियासतों का एकीकरण करके सरदार बल्लभाई पटेल ने जो उदाहरण प्रस्तुत किया वह हर भारतवासी के लिए गर्व और गौरव का विषय है।

 लोकसभा संयोजक पूर्व जिलाध्यक्ष कृष्णबिहारी राय ने कहा कि विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा का निर्माण कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनको सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने कहा कि उनका व्यक्तित्व देश के लिए सदैव प्रासंगिक और प्रेरणा स्रोत है।

इस अवसर पर लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित कर भाजपा कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित किया और उनके सम्मान में नारे लगाए।

      इस अवसर पर जिला महामंत्री प्रवीण सिंह, विनोद अग्रवाल, सुरेश बिन्द, जिला मीडिया प्रभारी शशिकान्त शर्मा, गुलाम कादिर राइनी, राजेश चौहान, सुनील गुप्ता,गोपाल राय, विरेन्द्र चौहान,रासबिहारी राय, श्रीप्रकाश केशरी, अभिनव सिंह,निखिल राय, मुरली कुशवाहा, गर्वजीत सिंह,नन्दू कुशवाहा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। संगोष्ठी का संचालन महामंत्री दयाशंकर पांडेय ने किया।

Visits: 10

Leave a Reply