“मेरी माटी मेरा देश अभियान” के तहत जागरूकता चेतना रथ को मिला जन समर्थन

देश के विभिन्न क्षेत्रों से आये 7500 कलशों की आई माटी और पौधों से नेशनल वॉर मैमोरियल के समीप बनेगी अमृत वाटिका 

गाजीपुर। देश के लिए अपना जीवन न्योछावर करने वाले वीर सपूतों को श्रद्धांजलि देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए राष्ट्रव्यापी महाअभियान मेरी माटी मेरा देश के अंतर्गत केंद्रीय संचार ब्यूरो क्षेत्रीय कार्यालय आजमगढ़ सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जनपद गाजीपुर में प्रचार-प्रसार कर आमजन को इस अभियान के उद्देश्यों के बारे में बताया गया। 

       वीर शहीद पुरुषों और महिलाओं के सम्मान में मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत 

जागरूकता चेतना रथ को  कासिमाबाद में गोपीनाथ पी.जी. महाविद्यालय के संरक्षक  राकेश त्रिपाठी, महाविद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती सुधा त्रिपाठी और ग्राम देवली के ग्राम प्रधान हीरालाल चौहान ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

         इस मौके पर प्रधानाचार्या ने कहा कि  ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत देशभर में अमृत कलश यात्रा निकाली जाएगी। देश के गांव-गांव से कोने-कोने से 7500 अमृत  कलशों में मिट्टी लेकर यह यात्रा दिल्ली पहुंचेगी। यह यात्रा अपने साथ देश के अलग-अलग हिस्सों से पौधे भी लेकर जाएगी। 7500 कलशों में आई माटी और पौधों से मिलाकर नेशनल वॉर मैमोरियल के समीप अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा। यह अमृत वाटिका, एक भारत-श्रेष्ठ भारत का भव्य प्रतीक बनेगी। कार्यक्रम के दौरान निकाली गई तिरंगा यात्रा मे लगभग एक हजार छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया। 

      क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी तारिक अजीज ने बताया कि मेरी मिट्टी मेरा देश अभियान नौ अगस्त से पूरे देश में चल रहा है जो 30 अगस्त तक चलेगी। इसी अभियान के अंतर्गत जनपद में जन-जागरुकता रथ के साथ-साथ बैनर, पोस्टर, हैंडबिल्स, पम्पलेट, स्टिकर आदि के माध्यम से भी आजादी के अमृत महोत्सव में मेरी माटी, मेरा देश अभियान के उद्देश्यों के बारे में लोगों को जागरूकता संदेश दिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 24  और 25 अगस्त, 2023 को जनपद के कासिमाबाद में स्थित गोपीनाथ पी0जी0 कॉलेज में मेरी माटी, मेरा देश अभियान मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन विषय पर चित्र प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।

      इस दौरान क्षेत्रीय प्रचार सहायक राम खेलावन, जयप्रकाश, डॉ अंजना तिवारी, डॉ.गिरीश चंद्र, डॉ. चंद्रमणि पांडेय, डॉ. ऋषिकेश तिवारी, डॉ. प्रतिमा पांडेय, सईदुज्जफर, डॉ. वेद प्रकाश तिवारी आदि लोगों के साथ साथ भारी संख्या में महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Visits: 66

Leave a Reply