जीवन का मर्म दिखाती है भागवत कथा

गाज़ीपुर। श्रीमदभागवत कथा ज्ञान यज्ञ की पूर्णाहुति मंगलवार को हवन पूजन के साथ सम्पन्न हुई। बापू इंटर कालेज सादात के पूर्व प्रवक्ता स्व. प्रभुनाथ दूबे की प्रथम पुण्यतिथि पर आयोजित इस ज्ञान यज्ञ में सिद्धपीठ हथियाराम के 26वें पीठाधिपति महामंडलेश्वर स्वामी भवानीनन्दन यति महाराज के सानिध्य में आचार्य संजय और कथा व्यास रामानन्द महाराज के साथ ही विद्वान ब्राह्मणों ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच यज्ञ सम्पन्न कराया।

        उपस्थित श्रद्धालुओं को सम्बोधित करते हुए स्वामी भवानीनन्दन यति जी महाराज ने कहा कि भागवत कथा श्रवण का मौका बड़े ही भाग्य से मिलता है। मानव अपनी दिनचर्या में ईश पूजन के लिए कम ही समय निकालता है। व्यक्ति अपने जीवन में कम क्षणों में पुण्य कर्म करता है और वह परमात्मा की प्रबल माया और प्रभाव के प्रताप से प्रभावित होकर जीवन के बहुमुल्य क्षणों को व्यर्थ की बातों में गंवा देता है। उन्होंने कहा कि यह हम सबका भाग्य है जो ऐसे अवसर पर उपस्थित होकर पुण्य लाभ के भागी बन रहे हैं। कहा कि जीवन के सबसे श्रेष्ठ लक्ष्य और उद्देश्य की प्राप्ति भागवत कथा से ही संभव है। भागवत कथा श्रवण से हर प्रकार की बाधा दूर होती है।

         कथा की संयोजक वाराणसी में असिस्टेंट प्रोफेसर व स्व. दूबे की सुपुत्री डा. अमिता दूबे ने पीठाधीश्वर की चरण वंदना और आगंतुकों के प्रति आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि यह आयोजन महाराज श्री की कृपा से ही सम्पन्न हो सका है। कहा कि महाराज श्री के आगमन से उनकी कुटिया उसी प्रकार पवित्र हो गयी, जिस प्रकार भगवान राम का चरण पड़ने से केवट की नौका और शबरी की कुटिया पवित्र हुई थी।  आयोजक गीता दूबे ने महाराज श्री से भविष्य में भी कृपा दृष्टि बनाये रखने की इच्छा जताई। इस मौके पर आचार्य संजय जी, कथा वाचक रामानन्द व्यास, शिवानन्द सिंह मुन्ना, छब्बन आब्दी, योगेश्वर प्रसाद, अंजनी कुमार, रत्ना जायसवाल, अलोक सिंह, संतोष शर्मा, अरविन्द गुप्ता, डा. संतोष मिश्रा, संतोष यादव, विनोद सिंह, छेदी भारद्वाज, अखिलेश उपाध्याय, लकी गुप्ता, श्रीनिवास दूबे, पंकज दूबे, पीयूष दूबे सहित समस्त दूबे परिवार व गणमान्यजन उपस्थित रहे।

Views: 259

Leave a Reply