सुन्दर काण्ड के साथ हुआ शैक्षणिक सत्र का शुभारम्भ

गाजीपुर।  पं. मदन मोहन मालवीय इण्टर कालेज सिखड़ी में नये शैक्षिक सत्र 2023-024 का शुभारम्भ शनिवार को वैदिक मंत्रोच्चाeर के साथ विधि विधान से किया गया।

           इस अवसर पर गोस्वामी तुलसीदास कृत श्रीरामचरितमानस के सुंदर काण्ड तथा श्री हनुमान चालीसा का संगीतमय वाचन किया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य नीरज राय ने कहा कि बल बुद्धि और ज्ञान के अधिष्ठाता  हनुमान जी के  श्री चरणों में ध्यान कर नवीन शैक्षिक सत्र का प्रारंभ विगत कई वर्षों से अनवरत होता रहा है। पहली अप्रैल को आयोजित यह सुंदर काण्ड का पाठ और हनुमान चालीसा का संगीतमय वाचन उसी का स्वरूप है। पूर्व प्रधानाचार्य पारस नाथ राय ने बताया कि  सकल कष्ट निवारणार्थ हनुमान जी की प्रार्थना आवश्यक है। इस वर्ष सत्र के पहले ही दिन शनिवार का दिन होने से श्री हनुमान जी की स्तुति एवं आरती और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। अतुलित बल के निधान, ज्ञानियों ने अग्रणी श्री हनुमान जी की अपने ईष्ट देव के प्रति भक्ति व प्रभु श्रीराम के प्रति अनन्य श्रद्धा ही उनके रामदूत होने का पुष्ट प्रमाण है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के पदाधिकारी आनंद कुमार मिश्र ने बताया कि वैसे तो सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देव से जुड़ा हुआ है। शनिवार का दिन भगवान शनि देव का होते हुए भी श्री हनुमानजी को समर्पित है। इसलिए शनिवार के दिन हनुमान जी की स्तुति एवं विशेष  आरती से समस्त बाधाओं का शमन होता है। भगवान शनि द्वारा हनुमान जी को दिए गए बचन के अनुसार हनुमान चालीसा पाठ करने से पाठ वाचन कर्ता पर शनि की कुदृष्टि नहीं होती है। स्तुति हर प्रकार से फल दाई है। संगीतमय सुंदरकांड पाठ का सुंदर वाचन क्लासिकल भजन गायक पियूष कुमार पांडेय एवं साथियों द्वारा किया। 

         अंत में हवन पूजन के साथ कार्यक्रम का समापन कर प्रसाद का वितरण किया गया। इस मौके पर कालेज सहित मालवीय शिशु विहार, विद्या पब्लिक स्कूल के  समस्त शिक्षक और शिक्षार्थी उपस्थित रहे।

Views: 71

Leave a Reply