घटिया निर्माण पर यूपीपीसीएल को नोटिस

गाजीपुर। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय सादात के आवासीय छात्रावास के निर्माण में लगाई जा रही सामग्री की गुणवत्ता दोयम दर्जे की पाये जाने पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव ने  कार्यदायी संस्था यूपीपीसीएल को नोटिस जारी किया है। 

           स्थानीय व विभागीय लोगों ने छात्रावास निर्माण में प्राक्कलन के अनुसार निर्माण सामग्रियों का उपयोग न होने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि निर्माण में घटिया ईंट व निम्न गुणवत्ता वाले लोहे के छड़ों का प्रयोग किया जा रहा है। इसकी शिकायत पर जांच कराकर बीएसए हेमंत राव ने कार्यदायी संस्था को नोटिस जारी किया है। कहा गया है कि दोयम दर्जे के ईंट से कराये गये निर्माण कार्य को ध्वस्त कराकर पुनः गुणवत्तायुक्त कार्य पूर्ण कराया जाये। इससे कार्यदायी संस्था के लोगों में हडकम्प मच गया है।

      उल्लेखनीय है कि क्षेत्र पंचायत सादात मुख्यालय के समीप ही कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का संचालित है। अब तक यहां मात्र कक्षा आठ तक की शिक्षा दी जाती थी। अब इसे उच्चीकृत कर 12वीं कक्षा तक की शिक्षा प्रदान करने हेतु वहीं समीप ही आवासीय छात्रावास का निर्माण चल रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग के जिला समन्वयक अमित राय ने बताया कि यहां एक करोड़ 71 लाख की धन राशि से छात्रावास का निर्माण किया जाना है। इसमें 25 कमरे, डायनिंग हॉल, रसोईघर, भंडार घर, वार्डन रूम, शौचालय, पेयजल आदि का कार्य किया जाना है। वहीं प्रत्येक कमरे में चार-चार छात्राओं के निवास की व्यवस्था होगी। छात्रावास भवन के निर्माण की जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राज्य प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड के वाराणसी इकाई को दी गयी है। इसे वर्तमान वित्तीय वर्ष के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य है।

Visits: 160

Leave a Reply