राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविरार्थियों ने सीखे समाज सेवा के गुर

गाजीपुर। खरडीहा महाविद्यालय खरडीहा के बृज मंगल राय सभागार में राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर का उद्घाटन सम्पन्न हुआ ।     शिविर का उद्घाटन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ कुंवर भानु प्रताप सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित  कर किया। उद्घाटन सत्र में डॉ. आनंद कुमार त्रिपाठी ने राष्ट्रीय सेवा योजना पर विस्तार से प्रकाश डाला। डॉ. रतन प्रकाश द्विवेदी ने स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय सेवा की भावना को केवल शिविर के समय तक ही नहीं, इसके बाद भी हमेशा अपने जीवन में उतारने का प्रयास करने के लिए प्रेरित किया तथा महाविद्यालय के प्राध्यापिका डॉ. विनीता शुक्ला ने छात्राओं को विशेष रूप से इस शिविर के माध्यम से सीख लेने का सुझाव दिया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अवनीश कुमार राय ने सात दिन के शिविर में प्रतिदिन के कार्यक्रम की रूपरेखा रखी और कहा की सभी स्वयंसेवक एवं स्वयंसेविकाएं ईमानदारी और निष्ठा से राष्ट्र के सेवा भाव को अपने अंतरात्मा में निहित करने का प्रयास करें ।अंत में महाविद्यालय के प्राचार्य ने सभी स्वयंसेवको को राष्ट्रीय सेवा योजना को विस्तार से समझाया ।अंत में कार्यक्रम अधिकारी डॉ.अवनीश कुमार राय ने सभी का आभार व्यक्त किया।

          समता पीजी कॉलेज सादात एवं दुर्गावती राधेश्याम बालिका महाविद्यालय रुद्रनगर बेलासी में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारंभ शुक्रवार को सम्पन्न हुआ। 

        समता पीजी कालेज के एनएसएस की दो इकाईयों का विशेष शिविर महंत शिवदास उदासीन इंटर कॉलेज सादात के प्रांगण में शुरू हुआ। उद्घाटन अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. अजय शुक्ल, अंग्रेजी के विभागाध्यक्ष डॉ. पीयूष वर्मा, कार्यक्रम अधिकारी अवनीश कुमार राय एवं राकेश कुमार मिश्र ने शिविरार्थी को रासेयो की आधारभूत जानकारी दी। उन्होँने कहा कि एनएसएस का मुख्य उद्देश्य छात्रों के व्यक्तित्व और चरित्र के विकास के साथ-साथ राष्ट्र सेवा के लिए उन्हें जागरूक करना है। शिविर के पहले दिन स्वयंसेवकों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ ही कार्यक्रम अधिकारियों के निर्देशन में जनजागरण का कार्य किया। उद्घाटन के पश्चात एक इकाई बौद्धिक परिचर्चा का हिस्सा बनी, तो दूसरी इकाई ने चयनित बस्ती में जाकर जनजागरण का कार्य किया। 

           वहीं दुर्गावती राधेश्याम बालिका महाविद्यालय रुद्रनगर बेलासी के प्राचार्य डा. बंगाली सिंह यादव और कार्यक्रम अधिकारी डा. ज्ञानवती सिंह यादव ने बताया कि एनएसएस लोकतांत्रिक भावना को दर्शाता है। इसकी वैचारिक अवधारण महात्मा गांधी के आदर्शों से प्रेरित है जिसमें जन-जन का और समाज का कल्याण निहित है। उन्होंने कहा कि देश के निर्माण में युवाओं का सर्वाधिक योगदान होता है और एनएसएस युवाओं की भूमिका को बढ़ाने और अग्रणी रखने की एक सार्थक योजना है।

           इसी क्रम में बापू महाविद्यालय सादात  के सभागर में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया। रासेयो के स्वयं सेवकों को सम्बोधित करते हुए प्राचार्य प्रो. त्रिवेणी सिंह ने राष्ट्रीय सेवा योजना का महत्व पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने समाज को सही दिशा प्रदान करने में स्वयं सेवकों कि भूमिका पर चर्चा करते हुए उन्हें जागरुक किया। स्वयं सेवकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयं सेवकों के व्यक्तित्व विकास का एक सशक्त माध्यम  है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा स्वयं सेवकों को समाज से जोड़ता है साथ ही स्वयं सेवकों को अनुशासित एवं संयमित रहने की प्रेरणा भी प्रदान करता है। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. संतोष कुमार सिंह  ने  शिविर के अन्य क्रिया कलापों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उक्त अवसर पर महाविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी, महाविद्यालय  के प्रवक्ता गण और राष्ट्रीय सेवा योजना ,के सभी शिविरार्थी उपस्थित रहे।

Visits: 107

Leave a Reply