सम्पन्न हुआ सूर्योपासना का महापर्व


गाजीपुर। कार्तिक शुक्ल पक्ष सप्तमी की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ लोक आस्था और सूर्योपासना का महापर्व डाला छठ आस्था और विश्वास के साथ सम्पन्न हुआ। सुख समृद्धि और आरोग्य की कामना के साथ हजारों सौभाग्यवती व्रतधारियों ने अल सुबह पानी में खड़े होकर उदयागामी सूर्य को अर्घ्य देकर घर-परिवार, समाज, प्रदेश और देश के सुख समृद्धि की कामना की।

ब्रह्ममुहुर्त में ही व्रती महिलाएं दीपों की पवित्र ज्योति के साथ पारंपरिक गीत गाती परिजनों के साथ घाटों पर पहुंची। श्रद्धालुजन सिर पर प्रसाद व फलों की टोकरी रख परिवार के साथ नंगे पैर घाट पर पहुंचे। घाटों पर जल में खड़े होकर और हाथों में फल पकवानों से लदी सुप के साथ व्रतियों ने सूर्य देव की आराधना की। इस दौरान घाटों पर छठ मैया के पारम्परिक गीतों की धूम रही। नये नये परिधानों में सजे युवाओं और बच्चों ने जमकर आतिशबाजी का लूफ्त उठाया।

सूर्य की लालिमा के प्रकट होते ही ब्रती महिलाओं ने उदीयमान सूर्य को अर्घ्य अर्पित कर दीपदान किया ‌। शहर,नगर, गांवों की सड़क से लेकर घाटों पर सहयोग, सौहार्द व प्रेम का अद्भुत नजारा दिखा। आगामी निकाय चुनाव के संभावित प्रत्याशियों की तरफ से घाटों पर चाय-काफी की व्यवस्था रही। नगर निकाय की चुनावी बैतरणी में गोता लगाने की उम्मीद में, चेयरमैन व सभासद पद के भावी प्रत्याशियों ने व्रतियों व उनके परिजनों से अपने लिए आशीर्वाद मांगा। इस अवसर पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारीगण चक्रमण करते नजर आये।

Visits: 182

Leave a Reply