पुरस्कृत हुए रामचरितमानस प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागी

गाजीपुर। मनिहारी क्षेत्र के यूसुफपुर ग्राम पंचायत में श्री राम जानकी मंदिर ठाकुरद्वारा के सुंदरकांड समूह द्वारा बच्चों के बौद्धिक,तार्किक एवं आध्यात्मिक विकास के लिए आयोजित प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया।

बताते चलें कि यह प्रतियोगिता रामचरितमानस पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता रही। इसमें कक्षा 5 से कक्षा आठ तक के बच्चों की दो ग्रुपों में 50 प्रश्नों की लिखित परीक्षा कराई गई। इसमें कक्षा पाँच और छठवीं से प्रथम प्रज्ञा दूबे, द्वितीय अर्नव प्रताप सिंह तथा तृतीय खुशबू गुप्ता ऱहीं। कक्षा सात और आठवीं से प्रथम स्थान आराध्या सिंह, द्वितीय समीक्षा प्रजापति और तृतीय प्रिया सिंह ने प्राप्त किया। प्रत्येक ग्रुप के प्रथम तीन बच्चों को पदक, स्मृति चिन्ह, स्कूल बैग, टिफिन, बोतल,कॉपी,पेन और हनुमान चालीसा देकर पुरस्कृत किया गया।
सांत्वना पुरस्कार के रुप में सभी प्रतिभागियों को बाटल,कॉपी,पेन और हनुमान चालीसा प्रदान किया गया। गंगा जमुना की एकीकृत संस्कृति की झलक पेश करते हुए कई मुस्लिम बच्चों ने भी इस प्रतियोगिता में भाग लिया।
प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण पावहारी बाबा रामलीला मंच यूसुफपुर से भरत मिलाप एवं राम राज्याभिषेक के बाद राम दरबार में रामलीला ट्रस्ट के पदाधिकारियों एवं सुंदरकांड समूह के सभी सदस्यों द्वारा विजेता बच्चों को प्रदान किया गया।
सुंदरकांड समूह के संयोजक आशीष कुमार सिंह ने बताया कि बच्चों को रामचरितमानस का ज्ञान कराकर उन्हें संस्कारवान बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष दशहरा पर्व के समय यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए क्षेत्र के सभी बच्चे रामचरितमानस की अच्छी तैयारी करते हैं जिससे बच्चों के ज्ञान में श्रीवृद्धि होती है और उनमें सुसंस्कार जागृत होता है। इससे उनमें गुरु, माता पिता,शिक्षक, समाज तथा देश के प्रति सद्विचारों का उदय होता है।

Visits: 627

Leave a Reply