सहकारिता का क्षेत्र व्यापक, बढ़ेगी किसानों की आय

गाजीपुर। सहकारिता का क्षेत्र बहुत व्यापक है। यह ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब से गरीब लोगों तक से जुड़ा है। सहकारिता के माध्यम से जहाँ कृषि फसल की पैदावार अच्छी होगी वहीं किसानों की आय भी बढे़गी।
यह बात केन्द्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने मंगलवार को जिला सहकारी बैंक के सभाकक्ष में सहकारिता के लोगों के साथ बैठक में व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सहकारिता समाज के आर्थिक समृद्धि का एक मजबूत स्तम्भ है और सहकार से समृद्धि सरकार का मूल उद्देश्य है। उन्होंने पूर्ववर्ती सरकारों पर तंज कसते हुए कहा कि पूर्व की सरकारों के कार्यकाल में कोआपरेटिव के माध्यम से पैसों का बंदरबांट होता रहा, जिसके कारण सहकारी समितियां लगातार कमजोर होती गयीं।
उन्होंने समिति के सदस्यों एवं डाइरेक्टरों से इफको और अमूल सहकारी समिति की चर्चा करते हुए कहा कि शासन की अपेक्षाओं के अनुरूप आप किसानों को सुविधा आपूर्ति में इमानदारी और निष्ठा से लग कर कार्य करें। सरकार का विशेष ध्यान सहकारी समितियों की ओर है। माननीय गृहमंत्री अमित शाह जी की सोच है कि सहकारिता मजबूत हो क्योंकि सहकार और सरकार एक दूसरे के पूरक है।
जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष सरोजेश सिंह ने कहा कि हिन्दुस्तान में सहकारिता किसानों की पहली ऐसी संस्था है जिसके मालिक किसान हैं। उन्होंने कर्मचारियों के कर्मठता और ईमानदारी की सराहना करते हुए उनकी प्रशंसा की।
बैठक में भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष कमलावती सिंह, जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह, जिला सहकारी बैंक उपापध्यक्ष अच्छेलाल गुप्ता, सुशील उपाध्याय, ओमप्रकाश राय,सुरेश सिंह, राजेश चौहान, रामलाल सिंह,भाजपा मीडिया प्रभारी शशिकान्त शर्मा,गोपाल राय आदि अन्य लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रवीण सिंह ने तथा आभार ज्ञापन जिला सहकारी संघ के अध्यक्ष विजय शंकर राय ने किया।

Visits: 207

Leave a Reply