अमृत महोत्सव के रूप में सम्पन्न हुआ महाविद्यालयों में समारोह

गाजीपुर। शहर के पी.जी. कालेज में स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ पर प्राचार्य प्रोफेसर राघवेंद्र कुमार पाण्डेय ने परिसर स्थित कुशलपाल श्रोतृशाला पर ध्वजारोहण किया। संगीत विभाग के छात्र छात्राओं ने देश भक्ति कार्यक्रम के द्वारा लोगों का मनमोह लिया। प्राचार्य प्रोफेसर राघवेन्द्र कुमार पाण्डेय ने कहा कि आजादी से लेकर अब तक कला, संस्कृत, वाणिज्य, विज्ञान एवं प्रौद्योगिक क्षेत्र में अपना देश काफी प्रगति किया है। भारत विश्व का सबसे युवा राष्ट्र है इसलिए भारत का हर युवा एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाते हुए राष्ट्र निर्माण में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दें। इस अवसर पर उच्च शिक्षा निदेशक प्रयागराज की ओर से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर संदेश भी पढ़कर सुनाया गया। प्राचार्य ने एन.सी.सी. थल सेना अधिकारी व जल सेना अधिकारी के कैडेटस की सलामी लेते हुए छात्र जीवन में अनुशासन की महत्ता पर प्रकाश डाला। वक्तओं ने शहीदों के स्मृतियों को याद करते हुए उनके जीवन पर प्रकाश डाला। इस दौरान डा. डी.के. सिंह, प्रोफे. एस.डी. सिंह,प्रोफे अवधेश कुमार सिंह, प्रोफे. एस.एन. सिंह, प्रोफे. अरूण यादव,प्रोफे रवि शंकर सिंह, प्रोफे. विनय दूबे, प्रोफे. जी.सिंह, प्रोफे. मीना सिंह, डा. बद्रीनाथ सिंह, डॉ सुनील कुमार,डॉ संजय चतुर्वेदी,डॉ एस .एन. मिश्रा, डॉ, शिव शंकर यादव,डा रूचि मूर्ति सिंह, मनोज कुमार सिंह, डॉ शिप्रा श्रीवास्तव सहित भारी संख्या में प्राध्यापक, कर्मचारी, छात्र- छात्रायें , अभिभावक आदि मौजूद रहे।
इसी क्रम में स्वामी साहजानंद पीजी कालेज, गजीपुर के प्राचार्य प्रो.(डॉ.) वी के राय ने महाविद्यालय में राष्ट्र-ध्वज फहराने के बाद शिक्षकों, कर्मचारियों एवम छात्रों की सभा को संबोधित करते हुए कहा कि “भारत की स्वतंत्रता की गाथा पूरे विश्व के लिए एक मिशाल है”। अमृत महोत्सव के महापर्व के अवसर पर आज जब हम आजादी की 76 वीं वर्षगांठ माना रहे हैं तो सारी दुनिया इस महान लोकतांत्रिक राष्ट्र के प्रति आशा भरी निगाहों से देख रही है. भारत आज एक समरसतावादी विकासोन्मुख, सशक्त एवं प्रगतिशील राष्ट्र के रूप अपनी गौरवशाली विशिष्टताओं के साथ प्रगति पथ पर अग्रसर है। विचार गोष्ठी का संचालन अंग्रेजी विभाग के अध्यक्ष प्रो. अजय राय ने किया। इस अवसर पर वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो. अवधेश नारायण राय ने शिक्षा निदेशक, उच्च शिक्षा द्वारा प्रेषित संदेश का वचन किया.
कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण एनसीसी प्रभारी ले. डॉ. विलोक सिंह के नेतृत्व में एनसीसी, एनएसएस तथा रोवर्स-रेंजर्स छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत मार्च पास्ट तथा सलामी देना रहा।
कार्यक्रम के अंतिम चरण में महाविद्यालय के प्राचार्य तथा वरिष्ठ शिक्षकों के नेतृत्व में तिरंगा रैली निकाली गई। सैकड़ों छात्र-छात्राओं सहित महाविद्यालय के सभी शिक्षकों तथा कर्मचारियों ने इस तिरंगे में उत्साहजनक भागीदारी की। रैली परिसर स्थित स्वामी सहजानंद सरस्वती के मंदिर स्थल से आरम्भ हो कर विकासभवन चौराहे तक गयी एवं वापस महाविद्यालय परिसर में आकर सम्पन्न हुई।

Visits: 40

Leave a Reply