बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए तैयारी के निर्देश

गाजीपुर। गंगा नदी के जलस्तर में निरन्तर वृद्धि हो रही है जिससे बाढ़ आने की स्थिति से निपटने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया है।
। अपर जिलाधिकारी अरूण कुमार सिंह ने उपजिलाधिकारी/तहसीलदार, सैदपुर/सदर/जमानियां/सेवराई एव मुहम्मदाबाद को पत्र प्रेषित कर बताया कि गंगा नदी के जलस्तर में निरन्तर वृद्धि हो रहीट है। गत तेइस जुलाई को पूर्वान्ह आठ बजे गंगा नदी का जल स्तर 55.180 मीटर रहा है। विगत वर्ष पर (23 जुलाई 2021) गंगा नदी का जल स्तर 55.240 मीटर रहा था। इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि जिस प्रकार से गंगा नदी के जल स्तर में निरन्तर वृद्धि हो रही है, उससे बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।
एडीएम ने तहसील स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि उपरोक्त स्थिति को देखते हुए तहसील स्तर पर स्थापित बाढ़ नियंत्रण केन्द्र एवं बाढ़ चौकियों को कियाशील करा दिया जाय तथा बाढ़ नियंत्रण कक्ष पर कार्मिकों की निरन्तर ड्यूटी लगाकर उनका नाम पदनाम एव मोबाइल नम्बर जनसामान्य के उपयोगार्थ कार्यालय के बाहर चस्पा करा दिया जाय और उसकी एक प्रति इस कार्यालय को भी प्रेषित करें।
बाढ़ चौकियों पर तैनात कार्मिकों को सतर्क रहने हेतु आदेशित कर दिया जाय। साथ ही नाविकों एवं नाव मालिकों से भी अधीनस्य कार्मिकों के माध्यम् से सम्पर्क कर नावों की मरम्मत आदि कराकर क्रियाशील कराने हेतु निर्देशित करें।


Hits: 64

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: