फाइलेरिया उन्मूलन के तहत मरीजों में वितरित हुआ किट

गाजीपुर। फाइलेरिया की जद में आने से पीड़ित के पांव हाथी पांव की तरह हो जाते हैं। इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा फाइलेरिया उन्मूलन के कार्यक्रम लगातार चलाए जाते हैं। इसके मद्देनजर पिछले दिनों नाइट ब्लड सर्वे भी कराया गया। जिसमें बहुत सारे मरीज फाइलेरिया के चिन्हित किए गये।
चिन्हित मरीजों का दवा भी शुरू कर दिया गया है। इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से फाइलेरिया से पीड़ित मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुहम्मदाबाद पर पाथ संस्था द्वारा मंगलवार को एक किट मुहैया कराया गया है। जिससे वह अपने हाथीपाँव को बढ़ने से या उसके परजीवी किसी अन्य व्यक्ति में जाए उसे रोकने की एक पहल है।
चिकित्सा अधीक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि फाइलेरिया रोकथाम के लिए नाइट ब्लड सर्वे मई माह में तिवारीपुर में कराया गया था। जिसमें 4017 लोगों का ब्लड सैंपल लिया गया । जिन्हें मई माह में फाइलेरिया की दवा खिलाया गया था, ताकि फाइलेरिया का संक्रमण आगे ना बढ़े उसी अभियान के तहत किट का वितरण किया जा रहा है।
पाथ संस्था के जिला प्रतिनिधि अरुण कुमार ने बताया कि किट वितरण की यह योजना फाइलेरिया मुक्ति अभियान एमएमडीपी योजना के तहत किया जा रहा है। जिसमें 10 रोगियों को यह किट का वितरण किया गया है। इस किट के वितरण करने का मुख्य उद्देश्य जिन्हें यह रोग हो चुका है उसके रोकथाम करने में बहुत ही अहम भूमिका निभाएगा। इस किट में एक बाल्टी,मग, साबुन,तोलिया और क्रीम शामिल है।
किट वितरण के इस कार्यक्रम में बीपीएम संजीव कुमार, बीसीपीएम मनीष कुमार, आशा सरिता राय, आशा संगिनी सुनीता पांडे, लाली सहित अन्य कई कर्मचारी शामिल रहे।


Hits: 36

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: