आनन्द मार्ग योगध्यान सेमिनार में जीवन जीने की कला पर चर्चा

गाजीपुर। आनंद मार्ग प्रचारक संघ के तत्वधान में त्रिदिवसीय आनंद मार्ग सामाजिक व धार्मिक दर्शन पर आधारित योगध्यान सेमिनार आनंद मार्ग स्कूल लाल दरवाजा गाजीपुर में आरम्भ हुआ।
सेमिनार का प्रारंभ शुक्रवार को प्रातः 10 बजे से दोपहर एक बजे तक अष्टाक्षरी सिद्धमंत्र “बाबा नाम केवलं ” का अखंड कीर्तन के साथ सेमिनार का उद्घाटन केंद्रीय प्रशिक्षक आचार्य रुद्रप्रकाशनन्द अवधूत जी आनंद मार्ग के प्रवर्त्तक योगेश्वर श्री श्री आनंद मूर्ति जी के प्रतिकृति पर पुष्पमाला के मालार्पण के साथ हुआ।
सेमिनार के मुख्य विषय:यतमान, व्यतिरेक, एकेन्द्रिय, एवं वशिकार पर भूमिका सेमिनार क्या और क्यों? पर प्रकाश डालते हुए आचार्य जी ने कहा सेमिनार के माध्यम से जीवन जीने की कला के साथ आनंद में कैसे रहे इसकी सिख मिलती है। मन की शंकाओं का समाधान हो जाता है और साधना करने की प्रेरणा मिलती है।
अपरान्ह 3 बजे से 5 बजे तक सेमिनार के विषय “मास्टर यूनिट” पर व्याख्यान में आचार्य जी ने कहा मास्टर यूनिट प्रउट का व्यावहारिक एक ऐसा यूनिट होगा जो जीवन के सभी प्रकार के आवश्यक आवश्यकताओं की पूर्ति करने में सक्षम होगा। यही एक केंद्र से सबको ज्ञान होगा।
सेमिनार में केंद्रीय प्रशिक्षक आचार्य रुद्रप्रकाशनन्द अवधूत, रीजन सेक्रेटरी आचार्य संजीवानंद अवधूत, डी. एस. वाराणसी आचार्य विष्णु मित्रानन्द अवधूत प्रयागराज डी. एस. आचार्य आदिदेव ब्रम्हचारी, डी. एस. एल. अवधुतिका आनन्द प्रतिष्ठा आचार्य गाजीपुर, ब्रम्हचारिणी उर्षिता आचार्या , डी एस एल अवधूतिका आनंद अनन्या आचार्या एवं महिला सन्यासिनी अवधुतिका एवं आचार्या के साथ आनंद प्रसन्ना एवं अन्य आचार्या भी महिलाओं को प्रशिक्षण देंगी जिससे उनका सर्वागीण विकास हो सके।

Visits: 90

Leave a Reply