कोटेदारों के लाभांश में हुई वृद्धि, कामन सर्विस सेन्टर के रूप में विकसित होंगी कोटे की दुकान

गाजीपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को गोरखपुर में उचित दर विक्रेताओं के लाभांश में वृद्धि करते हुए सभी कोटे की दुकानों को सीएससी के रूप में विकसित किए जाने के कार्यक्रम की शुरुआत की।
इसका लाईव प्रसारण जिले में कलेक्ट्रेट स्थित एन आई सी सभागार में पदिखाया गया। इसके माध्यम से जनपद के 1609 कोटेदारो को लाभ मिलेगा। मौके पर जिला पूर्ति अधिकारी कुमार निर्मलेंदू, पूर्ति निरीक्षक एवं जनपद के दूर दराज से आये कोटेदार उपस्थित रहे।
गोरखपुर के योगीराज गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज का कार्यक्रम प्रदेश के 80 हजार कोटे के दुकानदारों के जीवन में व्यापक परिवर्तन लाने का अभियान है। यूपी में 80 हजार राशन कोटेदारों ने प्रदेश के अंदर अच्छी व्यवस्था देने का कार्य किया जिसकी सराहना हुई है.। उन्होने कहा कि इसके साथ ही प्रदेश की उचित दर दुकानो को कॉमन सेंन्टर के रूप में विकसित किया जा रहा है जिसमें लोग राशन प्राप्त करने के साथ राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आई आर सी टी सी, ई-स्टैम्प सर्विस, फसल बीमा,आधार, पैन कार्ड,जन्म-मृत्यु, पेंशन प्रमाण पत्र, आय, जाति प्रमाणपत्र, बैंकिंग सुविधा, बिजली बिल जैसी सेवाएं आपके माध्यम से जनता को मिलेगी। इससे आपकी आय भी बढ़ेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोटेदारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि यूपी का राशन कार्ड देश के दूसरे प्रदेशों में भी काम करता है और लोग इससे खाद्यान ले रहे हैं। किसी गरीब निराश्रित की मदद करना आपको पुण्य का भागी बना देता है। आप शासन की सुविधा को लोगों तक पहुचाने का माध्यम बने हैं।
उन्होने कहा कि इस सदी की सबसे बड़ी महामारी कोविड-19 के दौरान भी आपके द्वारा सबको राशन की सुविधा उपलब्ध कराई गयी. जिससे अपना प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर रहा। इसके लिए सभी कोटेदार प्रशंसा के पात्र है। उन्होने कहा कि कोटेदारों के मेहनत एवं लगन को दृष्टिगत रखते हुए उन्हे एक कुन्तल पर 70 रू0 मिलने वाले लाभांश में 20 रू0 की बढोत्तरी करते हुए अब 90 प्रति कुन्तल दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि संकट में जो खड़ा हो वही सच्चा साथी होता है और इसे इस योजना ने साबित किया है. सीएम योगी ने कहा कि सीएससी की सुविधा से सिर्फ 80 हजार कोटेदार ही नही बल्कि यूपी के 25 करोड़ लोग भी जुड़ेंगे. कोटे की दुकान को व्यवस्थित तरीके से बनाने का काम भी सरकार करने जा रही है।
कोटेदारों का कहना रहा कि कांग्रेस सरकार के बाद पहली बार योगी आदित्यनाथ की सरकार ने लाभांश को 70 रुपये से बढ़ाकर 90 रुपया किया है। इसके पहले किसी सरकार ने इनके बारे में सोचा नहीं था। इस अवसर पर सांसद गोरखपुर रवि किशन, सांसद बासगॉव कमलेश पासवान महापौर गोरखपुर सीताराम जायसवाल, प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद, आयुक्त खाद्य एव रसद एवं कोटेदार उपस्थित रहे।
.

Visits: 187

Leave a Reply