अमृत सरोवर के कार्यों में मिली अनियमितता मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम से नहीं हो रही हाजिरी

गाजीपुर। जखनियां ब्लॉक मुख्यालय के ग्राम पंचायत शाहपुर सोमरराय में बन रहे अमृत सरोवर की जांच करने पहुंचे खंड विकास अधिकारी को काफी अनियमितता मिली।
खंड विकास अधिकारी ने बताया कि अब तक इस सरोवर पर जितने मजदूरों द्वारा काम कराया गया है, उसकी जांच एडीओ पंचायत व ग्राम पंचायत सचिव को सौंपी गई है।
ग्रामीणों का आरोप है कि अमृत सरोवर पर रोज 50 से 60 मजदूर काम किए हैं लेकिन 100 मजदूरो का मस्टररोल भरकर पैसा निकालने के लिए फाइल लगाई गई है। इस बारे में फाइल तैयार करने वाले रोजगार सेवक से बात करने पर उन्होंने बताया कि प्रधान प्रतिनिधि द्वारा मजदूरों की संख्या व नाम बताने पर ही फाइल तैयार की है। वहीं प्रधान प्रतिनिधि इस बात को स्वीकार किये कि 50 से 60 मजदूर ही काम किए हैं। पोखरे को देखने से पता चलता है कि अभी पोखरे का एक तिहाई काम भी नहीं हुआ है और 1400 मजदूरों की मजदूरी हेतु पेमेंट लगा दिया गया है। इस बारे में ग्राम पंचायत सचिव शैलेंद्र दुबे ने कहा कि जांच की जा रही है कि यहां पर कौन-कौन लोग काम किए हैं और कितने दिन काम हुआ है। जांच के बाद ही पता चलेगा। लोगों का कहना है कि यही हाल अन्य ग्राम पंचायतों में भी है, जहां मनरेगा द्वारा कार्य कराया गया है और अधिक का पेमेंट लिया जा रहा है, जबकि शासन द्वारा मनरेगा में कार्य कर रहे मजदूरों की ऑनलाइन मोबाइल मोनेटिरिंग सिस्टम द्वारा हाजिरी लगाने की व्यवस्था की गई है लेकिन अधिकतर ग्राम पंचायतों में यह कार्य नहीं किया जा रहा है।पंचायत प्रतिनिधि नेटवर्क के न मिलने की समस्या बताकर ऑनलाइन हाजिरी लगाने से बच रहे हैं।

Visits: 286

Leave a Reply