राज्य मंत्री श्रम एवं सेवायोजन ने किया पौधरोपण अभियान का शुभारंभ

डीएम एस पी पौधारोपण कर दी वृक्षारोपण की सीख

गाजीपुर। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत बृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ आर.टी.आई छात्रावास परिसर में मुख्य अतिथि मनोहर लाल राज्य मंत्री श्रम एवं सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पूरे उत्तर प्रदेश में आज 35 करोड़ वृहद वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया है, जिसे पूरा करना हमारा कर्तव्य है। जनपद में 41 लाख 50 हजार 91 पौधरोपण किया जाना है। उन्होंने कहा कि अप्रदेश के अंदर वृक्षारोपण अति आवश्यक है क्योंकि वनों एवं पेड़ पौधों से जड़ी बूटियां, औषधियां, फल, फूल तथा शुद्ध हवा प्राप्त होती है। उन्होंने 5 जुलाई, 6 जुलाई एवं 7 जुलाई 2022 तक प्रत्येक परिवार से अपने पास पड़ोस में एक-एक वृक्ष अनिवार्य रूप से लगाने की अपील की तथा कहा कि एक वृक्ष लगाना 10 पुत्र/पुत्रियों के बराबर है। एक वृक्ष लगाने से आपका सम्मान, आपका अभिमान तथा आपका विश्वास पज्यादा बढ़ेगा क्योंकि इस से उपजे फलों का लाभ आपकी आने वाली पीढ़ियो को प्राप्त होगा। उन्होंने लोगो से अपने आंगन में ज्यादातर नीम के वृक्ष लगाने पर बल दिया, क्योंकि यह एक औषधीय वृक्ष है, जिसके उपयोग से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। उन्होने कहा कि पेड़ जहां होते हैं वहां की जलवायु भी ठीक रहती है तथा समय से वर्षा भी होती है । माननीय मुख्यमंत्री एवं माननीय प्रधानमंत्री जी देश और प्रदेश के विकास एवं तरक्की के लिए दिन रात एक कर 18- 18 घंटे तक कार्य कर रहे हैं तथा अपने देश-प्रदेश को ही अपना परिवार मानते है। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी मे हमारे प्रधानमंत्री जी ने ऐसी वैक्सीन बनवाई जो इस बीमारी मे कारगर साबित हुआ इसके साथ ही विदेशों में कम से कम 100 देशों में भी कोरोना कि वैक्सीन भिजवाकर वहां के लोगों को बचाने का काम किया है। जिससे प्रधानमंत्री एवं भारत देश का डंका विदेशों में बजा है। उन्होंने कहा कि आज जो पौधे आप लोगों को दिए गए हैं उसे अपने घर, आस-पास -पड़ोस, ग्रामों में अवश्य लगाएं तथा दूसरे व्यक्तियों, परिवार के लोगों को भी पौधरोपण से होने वाले लाभों की जानकारी देते हुए उन्हे भी वृक्षारोपण के प्रति प्रेरित करें।
जिलाधिकारी एम पी सिंह ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में सघन वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में आज जनपद गाजीपुर में भी उत्तर प्रदेश शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य से ज्यादा पौधरोपण का प्रयास किया जा रहा है। पौधरोपण कार्यक्रम जनपद स्तर के अलावा समस्त तहसीलों, विकास खण्ड मुख्यालयो तथा ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित कराये जाने का प्रयास किया गया है। आज जनपद में पौधरोपण का लक्ष्य 29 लाख 45 हजार 700 है । दिनांक 5 जुलाई 6 जुलाई तथा 7 जुलाई 2022 तक लगातार तीन दिनों तक वृक्षारोपण का कार्य जनपद में चलाते हुए जनपद में शासन स्तर से प्राप्त 41 लाख पौधरोपण का लक्ष्य पूरा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण हमारे पर्यावरण के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में जितने भी राज्य हैं उनमें मध्य प्रदेश प्रथम स्थान पर है क्योंकि वहां पौधरोपण सबसे अधिक है। लेकिन उत्तर प्रदेश 22वें स्थान पर आता है। हमारे यहां पौधरोपण मात्र 6.15 प्रतिशत है जो बहुत कम है। उन्होंने पौधरोपण प्रतिशत को बढ़ाने का अनुरोध करते हुए कहा कि आज के दिन इस संकल्प के साथ जाएं और अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने का प्रयास करें।
प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी ने कहा कि आज इस वन महोत्सव-2022 के कार्यक्रम में पूरे प्रदेश में वृक्षारोपण जन आंदोलन का कार्यक्रम चल रहा है। उन्होंने वृक्षारोपण की विशेषताओं की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि इस वृक्षारोपण में शक्ति वन,खाद्यवन, बाल वन, युवा वन तथा आजादी के अमृत महोत्सव के शुभ अवसर पर अमृत वन की स्थापना किया जा रहा है।
जिलाध्यक्ष भाजपा भानु प्रताप सिंह ने कहा की वृक्ष पर्यावरण की दृष्टि से कितने महत्वपूर्ण है यह आप सभी जानते हैं । पर्यावरण को स्वच्छ और सुंदर रखने के लिए हमें वृक्ष लगाना अति आवश्यक है । उन्होने उपस्थित सभी लोगो से आह्वान किया कि वृक्षारोपण अवश्य करे, क्योंकि वृक्ष ही जलवायु परिवर्तन का कारण है।
अध्यक्ष नगर पालिका परिषद सरिता अग्रवाल ने कहा कि वृक्ष हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग है क्योंकि जीवन दायिनी ऑक्सीजन हमें वृक्षों से ही प्राप्त होती है।
कार्यक्रम में आदर्श बौद्ध इंटर कॉलेज, लुर्दस कॉन्वेंट बालिका इंटर कॉलेज, डीएवी इंटर कॉलेज, एन सी सी, भारत स्काउट गाइड, एन एस एस, राजकीय सिटी इण्टर कालेज, के छात्र छात्राएं एवं नेहरू युवा केंद्र के वॉलिंटियर उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं अन्य अतिथियों ने पूरे विधि विधान एवं मंत्रोचार के साथ परिसर में ही पौधरोपण किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक रोहन पी. बोत्रे, मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रकाश गुप्ता, एस पी सिटी गोपी नाथ सोनी, उपजिलाधिकारी सदर प्रतिभा मिश्रा, जिला युवा अधिकारी कपिल देव, क्षेत्राधिकारी सदर गौरव कुमार, डी सी मनरेगा, पूर्व चेयरमैन विनोद अग्रवाल, एंव अन्य अधिकारी, कर्मचारी तथा आमजन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन नेहरू युवा केन्द्र के लेखा एवं कार्यक्रम सहायक सुभाष चन्द्र प्रसाद ने किया।

Visits: 116

Leave a Reply