अपने सेवा भाव से शिविरार्थियों ने बदली गांव की फिजा

गाजीपुर। पीजी कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के शिविरार्थियों ने अपने सेवा भाव और व्यवहार से गांव की फिजा ही बदल दी। कृष्ण सुदामा पीजी कालेज मरदापुर सादात एवं श्री बालकृष्ण यति कन्या पीजी कालेज हथियाराम में चल रहे सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविरार्थियों ने ग्रामीणों को सामाजिक बुराइयों से दूर करने हेतु जागृत करने के साथ ही साथ साफ सफाई का कार्य कर उन्हें सफाई की महत्ता से अवगत कराया।
बताते चलें कि कृष्ण सुदामा कालेज के तीन इकाई में शामिल छात्र-छात्राओं ने चयनित बस्ती बख्सुपुर, जबरापार और सादात में सेवा व श्रमदान किया। कृष्ण सुदामा संस्थान के चेयरमैन डा. विजय कुमार यादव ने इस अवसर पर शिविर की महत्ता बताते हुए कहा कि रासेयो से जहां विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का विकास होता है, वहीं उनमें सेवा तथा राष्ट्रीयता की भावना का उदय होता है। शिविर में विद्यार्थी एक साथ रहकर अनुशासन, सेवा व श्रमदान का महत्व सीखते हैं। प्राचार्य डा. जयराम यादव, कार्यक्रम अधिकारी आशुतोष, सुशीला यादव, लल्लन प्रसाद ने कहा कि शिविर से विद्यार्थियों को ग्रामीण जीवन को समझने का अवसर मिल रहा है, इसे आत्मसात करें और अपने जीवन में उतारें और दूसरों को भी प्रेरित करें। इस अवसर पर शिक्षक डा. अकरम, डा. शिवकुमार यादव, हरिशंकर मिश्रा, छोटेलाल, रामभरोस यादव, श्वेता पाण्डेय, संतोष भारती व शिविरार्थी अंजली, रेखा, अमृता यादव, सोनम खरवार, काजल, विजय राव, आशीष, राहुल, संजीत, प्रीति, सूरजभान आदि रहे।
उल्लेखनीय है कि कन्या पीजी कालेज हथियाराम की शिविरार्थी छात्राओं ने संतोषपुर में श्रमदान के साथ ही साथ गांव में जनजागरण कर महिलाओं को साफ सफाई व रोगों से बचाव की जानकारी दी। छात्राओं ने सोमवार को सिद्धपीठ स्थित सिद्धेश्वर महादेव मन्दिर में साफ सफाई कर श्रद्धालुओं की वाहवाही लूटी। कन्या पीजी कालेज हथियाराम की छात्राएं प्राचार्य डॉ. रत्नाकर त्रिपाठी, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सुश्री अमिता दूबे, रिंकू सिंह, चंद्रशेखर सिंह से जीवनोपयोगी सीख प्राप्त करते हुए साफ सफाई व जनजागरण का कार्य कर रही हैं। शिविरार्थी श्वेता, रुपाली, नेहा, गोल्डी, सुधा, खुशी, दीपशिखा, अर्चिता सिंह, पूजा, ममता, सलोनी आदि छात्राओं की श्रमदान व जनजागरण कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Views: 131

Leave a Reply