पुलिस के बराबर सुविधाएं मुहैया कराने हेतु होमगार्डों ने उठाया कदम

गाजीपुर।प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था में लगे होमगार्डों ने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री से पुलिस के बराबर सुविधाएं देने की गुहार लगाई है।
      अपने आवेदन में होमगार्डो ने कहा कि प्राकृतिक आपदा,बैंक ड्यूटी, चुनाव,परीक्षा,महामारी से लेकर प्रदेश व जिले की कानून व्यवस्था में होमगार्ड भी प्रान्तीय पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अपने दायित्वों का विषम परिस्थितियों में भी निर्वहन करते हैं,परन्तु होमगार्ड आज भ मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं।
    बताते चलें कि रेवतीपुर और सुहवल कंपनी के सभी होमगार्डो ने पंजीकृत डाक से अपनी मांगों कोर पत्र भेंजा है। उन्होंने पत्र के माध्यम से मांग की है कि होमगार्ड के नियमावली से निष्काम सेवा शब्दावली को हटाया जाए। गृहरक्षक/ होमगार्ड को अवैतनिक अल्प वैतनिक, बिना पेंशन, ग्रेच्युटी, प्रोविडेंट फंड, स्वास्थ्य सुरक्षा, इंश्योरेंस के बगैर यह सब कार्य स्वयंसेवक की हैसियत से कार्य करने होते हैं। जिले में वर्तमान समय में लगभग 14 सौ होमगार्ड हैं। होमगार्डों का कहना है कि उन्हें केवल 762 रुपये प्रतिदिन दिया जाता है जो न्यूनतम वेतन से भी कम है। आर्थिक परिस्थितियों से जूझ रहे होमगार्डों ने सरकार से उनकी मांगों पर यथोचित कारर्वाई करने की मांग की है।


Views: 65

Leave a Reply