‘शिक्षा में कला’ विषयक कार्यशाला सम्पन्न

गाजीपुर। आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ‘शिक्षा में कला’ विषयक कार्यशाला का आयोजन जवाहर नवोदय विद्यालय में सम्पन्न हुआ।
     सहायक आयुक्त,जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ के निर्देशानुसार जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य डॉ.इकरामुद्दीन सिद्दीकी एवं कला शिक्षिका कु.मधु जैसल के नेतृत्व  सम्पन्न कार्यशाला का उद्देश्य विद्यार्थियों में कला के माध्यम से विचार-अभिव्यक्ति,क्रियात्मकता एवं नवाचार विकसित करना था। प्रशिक्षक के रूप में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के अमरदेव विश्वकर्मा व सिंकू कुमार, काशी विद्यापीठ के ईश्वर दयाल एवं  कु.मधु जैसल ने विद्यार्थियों को एक्रेलिक कलर,वाटर कलर,पेस्टल कलर,पोस्टर कलर आदि का प्रयोग सिखाया।प्रशिक्षण में विद्यालय के 55 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।
       प्रशिक्षण प्राप्त विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई कलाकृतियों की प्रदर्शनी विद्यालय के सभागार में लगाई गयी।प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य अतिथि साहित्य चेतना समाज के संस्थापक अमर नाथ तिवारी अमर ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हम अपनी भाषा के माध्यम से अपना विचार लोगों तक ठीक ढंग से संप्रेषित कर पाते हैं, उसी प्रकार चित्रकार भी अपने मन के भावों  को अपने चित्रों के माध्यम से हम सभी तक पहुंचाने में सक्षम होता है। विद्यार्थियों के प्रयास की प्रशंसा करते हुए उन्होंने ऐसे आयोजन हेतु विद्यालय परिवार को बधाई दी।वि द्यालय के प्राचार्य डाॅ.सिद्दीकी ने मुख्य अतिथि,प्रशिक्षकों एवं कलाकारों को स्मृति-चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से वी.पी.दूबे, सुनीता राय,एस.के.मिश्रा, प्रियंका, जे.पी.सिंह, सुशीला देवी, गायत्री मौर्या, एम.के. जायसवाल आदि उपस्थित रहे। आभार ज्ञापन उप प्राचार्य चन्दन बागीश ने किया। 


Hits: 64

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: