पूर्व शिक्षामंत्री एवं समता कालेज के संस्थापक स्व. कालीचरण यादव की मनी पुण्यतिथि

गाजीपुर। पूर्व शिक्षामंत्री एवं समता कालेज के संस्थापक स्व. कालीचरण यादव की चौथी पुण्यतिथि  पर शनिवार को समता इंटर कालेज के कालीचरण सभागार में भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
    अतिथियों एवं प्रबंधक इंजी. सभाजीत यादव, पूर्व प्राचार्य डॉ. रणजीत यादव, रणविजय यादव, अभिषेक यदुवंशी, डॉ. विजय बहादुर यादव आदि ने मां सरस्वती के चित्र और पूर्व शिक्षामंत्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलित किया।
      महाविद्यालय के प्राचार्य डा. अजय शुक्ल, इंटर कालेज के प्रधानाचार्य राजेश कुमार यादव ने आगंतुक अतिथियों का स्वागत किया। पूर्व प्रधानाचार्य रामधनी शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में  कालेज की छात्राओं ने सरस्वती वंदना, स्वागत गीत संग विविध कार्यक्रम प्रस्तुत किया। साथ ही एनसीसी कैडेटों ने अतिथियों का स्वागत किया। महाविद्यालय व इंटर कालेज के अवकाश प्राप्त शिक्षकों व कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया।
      अपने उद्बोधन में अतिथियों ने स्व. कालीचरण यादव के सामाजिक व राजनीतिक जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके आदर्शों से प्रेरणा लेने का आह्वान किया।
    बतौर मुख्य अतिथि पूर्व चिकित्साधिकारी डा. एसपी सिंह ने कहा कि ग्रामीण अंचल में शिक्षा की अलख जगाने के लिए पूर्व शिक्षामंत्री का योगदान अद्वितीय है। उन्होंने न सिर्फ जनपद अपितु पूरे प्रदेश को शिक्षा जगत में एक अलग पहचान देने का काम किया। उन्होंने राजनीतिक लाभ के चलते कभी भी सिद्धान्तों से समझौता नहीं किया।
     विशिष्ट अतिथि जंगीपुर विधायक डॉ. वीरेन्द्र यादव ने कहा कि उनकी पहचान निष्पक्षता, निर्भीकता, कर्मठता तथा समाजसेवी के रूप में रही है, जबकि आज के राजनीतिज्ञों में इन चीजों का अभाव है। उन्होंने कहा कि उनके जीवन से प्रेरणा लेते हुए उनके बताए रास्ते पर चलना और विचारों को आत्मसात करना ही सही मायने में उनके प्रति सच्ची श्रद्धाजंलि होगी। महाविद्यालय के प्रबंधक एवं उनके सुपुत्र इंजी. सभाजीत यादव ने अपने पिता को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि गरीब परिवार के होने के बावजूद उन्होंने कभी भी हिम्मत नहीं हारी और जीवन पर्यंत संघर्ष करते रहे। इसी का नतीजा रहा कि शिक्षक होने के साथ ही डा. राममनोहर लोहिया के विचारों से प्रेरित होकर राजनीति में भी उतरे और प्रदेश को शिक्षामंत्री के रूप अलग पहचान दिलाने का काम किये।
      इस अवसर पर पूर्व प्राचार्य डा. रणजीत यादव, डा. कमलेश यादव, डा. चौथी सिंह यादव, डा. विंध्याचल सिंह यादव, डा. रमाशंकर यादव, दीनदयाल जायसवाल, डा. रामकुमार यादव, डा. विनोद यादव, सुदामा राम विश्वकर्मा, रणविजय यादव, अभिषेक यदुवंशी, राजेन्द्र यादव, अंजनी कुमार जायसवाल, डा. जेपी शर्मा, जगजीवन प्रसाद, रमाशंकर यादव, बालचन्द्र, चंदन यादव समेत कालेज परिवार के साथ ही क्षेत्र के शिक्षा जगत से जुड़े लोग व गणमान्यजन मौजूद रहे। संचालन महाविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. सुरेन्द्र प्रताप सिंह यादव  तथा आभार ज्ञापन प्रबंधक सभाजीत यादव ने किया।

Views: 209

Leave a Reply