पूर्व राज्यपाल पं. केशरीनाथ त्रिपाठी ने किया “प्रतिष्ठानपुर के कवि” पुस्तक का लोकार्पण,

गाजीपुर। अखिल भारतीय हिन्दी महासभा एवं विश्व हिंदी महासभा, नई दिल्ली के संयोजन मे विश्व साहित्य प्रकाशन, प्रयागराज द्वारा प्रकाशित, लोकायित कविता -भाग-८ विशेष ” प्रतिष्ठानपुर के कवि ” का लोकार्पण, केंद्रीय विद्यापीठ, हवेलिया,प्रतिष्ठानपुर, प्रयागराज के सभाकक्ष में पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल पं. केशरीनाथ त्रिपाठी के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।         
    पुस्तक के संपादक गाजीपुर के मनिहारी क्षेत्र के बखरा गांव के मूल निवासी वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. विजयानन्द की अध्यक्षता एवं डॉ. रामकिशोर शर्मा व अमित रजक के विशेष आतिथ्य में संपन्न हुआ।
     मुख्य अतिथि पंडित केशरीनाथ त्रिपाठी ने इस संग्रह और संपादक की भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि कविता हृदय की अनुभूति होती है। विशेष अतिथि डॉ.रामकिशोर शर्मा ने कहा कि इस बृहद पुस्तक में प्रतिष्ठानपुर(झूसी) में अब तक के हुए कवि सम्मेलनों,पत्रकार सम्मानों, पौराणिक, ऐतिहासिक परिदृश्यों का नामोल्लेख सहित,क्षेत्र के बीस कवियों की चुनी हुई कविताओं को संपादित कर प्रस्तुत किया गया है।
      अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में डॉ. विजयानन्द ने बताया कि यह संग्रह पौराणिक,ऐतिहासिक दस्तावेज के रूप में याद किया जायेगा,क्योंकि सृष्टि का प्रारंभ इसी प्रतिष्ठानपुर से हुआ था। विशिष्ट अतिथि अमित रजक ने महासभा द्वारा हिंदी के लिए ऐसे कार्यक्रम किए जाने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में सर्वश्री डॉ.अरविंद श्रीवास्तव,डॉ.अरविंद राम,डॉ.गिरींद्र सिंह तोमर,चंद्रपाल शेखर,देवी प्रसाद पांडेय,ज्ञानेश कमल,डॉ.पीयूष मिश्र,रामकृष्ण द्विवेदी ‘मधुकर’,डॉ.इंदु जौनपुरी,सीताराम विद्रोही,शैलेन्द्र चौधरी,राम पांडेय,गंगा प्रसाद त्रिपाठी’ मासूम’, अभिषेक केसरवानी ‘रवि’ आदि को काव्य प्रतिष्ठा सम्मान से सम्मानित भी किया गया।
      देर रात तक चले कार्यक्रम में प्रयागराज के अलावा ,उत्तर प्रदेश,पश्चिम बंगाल,मध्य प्रदेश से आये नामचीन कवियों ने काव्य पाठ कर कार्यक्रम में जान डाल दी। कार्यक्रम के संयोजक मंडल में डॉ.वीरेंद्र कुमार तिवारी,गंगा प्रसाद त्रिपाठी ‘मासूम’, डॉ०नीलिमा मिश्रा, अभिषेक केसरवानी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। संचालन डॉ. शम्भुनाथ त्रिपाठी’अंशुल’ने तथा आभार ज्ञापन  रोहित कुमार ने किया।

Visits: 56

Leave a Reply