पत्रकारिता की आड़ लेकर स्वार्थ सिद्धि में जुटे लोगों का करें विरोध- जेसीआई

गाजीपुर। पत्रकार अपने दायित्वों व कर्तव्यों को पहचान कर उनका निर्वहन सही ढंग से करें। देश के चौथे स्तंभ का मान बढ़ाने वाले पत्रकरों का दायित्व है कि जन सरोकार से जुड़ी पत्रकारिता करें और भ्रामक समाचारों से दूर रहें।
       पत्रकार की पहचान उसके समाचारों की विश्वसनीयता ही होती है। इसको ध्यान में रखकर ही समाचारों को प्रकाशित करें।
      पत्रकारों की बैठक को सम्बोधित करते हुए जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया (रजि) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुराग सक्सेना ने कहा कि देश के चार स्तंभों मे पत्रकारिता को चौथे स्तंभ का दर्जा मिला है। पत्रकारिता को चौथा स्तंभ इसलिए माना जाता है कि यदि अन्य तीन स्तंभ अपने कर्तव्यों से विमुख हो तो देश का यह चौथा स्तंभ उन्हे राह दिखा सके। इसलिए इस चौथे स्तंभ का प्रतिनिधित्व करने वाले हर व्यक्ति का यह दायित्व है कि वह इसके मान सम्मान को ठेस न लगने दे।
     अभी हाल ही में मध्यप्रदेश प्रदेश के एक पुलिस अधिकारी ने बयान जारी कर कहा है कि जो लोग पत्रकारिता की आड़ लेकर अपने स्वार्थ सिद्धि के लिए आम जनमानस पर और सरकारी कर्मचारियों पर दबाव बनाते है यदि उनके खिलाफ कोई शिकायत मिलती है तो उनके विरूद्ध रासुका की कार्यवाही की जायेगी।
      मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हर पत्रकार का यह दायित्व है कि अब ऐसे लोगों का विरोध करें जो पत्रकारिता की आड़ लेकर अपने स्वार्थ सिद्धि से जुड़े हुए हैं। आये दिन पत्रकारों पर तरह तरह की टिप्पणी चिंतनीय है। पत्रकारों को अब अपना मान सम्मान बचाने के लिए ऐसे लोगों का वहिष्कार करना होगा, तभी पत्रकार अपना खोया हुआ मान सम्मान वापस पा सकते हैं।
    उपस्थित सभी पत्रकारों ने इसका समर्थन करते हुए जन सरोकार से जुड़ी पत्रकारिता करने का संकल्प लिया।

Visits: 137

Leave a Reply