परिषदीय विद्यालय के छात्र छात्राओं के अभिभावकों के खाते में सीधे पहुंचेगी यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता- मोजा तथा स्कूल बैग की धनराशि

लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों एवं सहायता प्राप्त प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के उपयोगार्थ निःशुल्क यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा तथा स्कूल बैग की धनराशि अब सीधे छात्र छात्राओं के माता पिता या अभिभावकों को प्रदान की जायेगी।
    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शुक्रवार को मंत्रिपरिषद द्वारा लिए गये निर्णय के अनुसार शैक्षिक वर्ष 2021-22 में परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों एवं अशासकीय सहायता प्राप्त प्राथमिक,पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 01 से 08 तक अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के उपयोगार्थ निःशुल्क यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा तथा स्कूल बैग की धनराशि छात्र छात्राओं के माता  पिता या अभिभावकों को पी०एफ०एम०एस० के माध्यम से प्रत्यक्ष लाभ अन्तरण (डी०बी०टी०) किये जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गयी है।
     निःशुल्क यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा और स्कूल बैग के लिए 01 करोड़ 60 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के माता पिता या अभिभावकों के बैंक खातों में डी०बी०टी० के माध्यम से लगभग 1800 करोड़ रु० की धनराशि अन्तरित होगी।
     डी०बी०टी० के माध्यम से धनराशि हस्तान्तरण से, निःशुल्क यूनीफॉर्म, स्वेटर, स्कूल बैग एवं जूता-मोजा हेतु धनराशि उपलब्ध कराने की पारदर्शी व्यवस्था स्थापित हो सकेगी तथा हस्तान्तरित धनराशि का ऑडिट ट्रेल रहेगा। विद्यालयों में नामांकित सभी बच्चों को एक साथ ही उक्त चारों सुविधाएं- यूनीफॉर्म, जूता-मोजा, स्कूल बैग एवं स्वेटर उपलब्ध हो सकेंगी। इससे स्थानीय स्तर पर बाजार विकसित होगा, जिसके फलस्वरूप ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार के अवसर बढ़ेंगे।
    छात्र-छात्राओं को समय से सुविधाएं उपलब्ध होने से उनकी उपस्थिति एवं सीखने-सिखाने के वातावरण में सुधार होगा और कक्षा के अनुसार दक्षता प्राप्त करने हेतु अधिक अवसर मिल सकेगा। वहीं माता / पिता / अभिभावकों को यह स्वतंत्रता होगी कि बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण निःशुल्क यूनीफॉर्म, स्वेटर, स्कूल बैग एवं जूता-मोजा अपनी संतुष्टि के अनुसार क्रय कर सकेंगे।
      इस व्यवस्था से राज्य, जनपदीय एवं ब्लॉक स्तरीय प्रशासनिक अधिकारी प्रोक्योरमेंट प्रक्रिया से मुक्त होकर शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने पर अधिक ध्यान देने की स्थिति में होंगे।
      ज्ञातव्य है कि वर्तमान समय में कक्षा 01 से 08 तक के छात्र-छात्राओं को निःशुल्क यूनीफॉर्म केन्द्र एवं राज्य सरकार के बजट से तथा जूता-मोजा, स्वेटर, स्कूल बैग राज्य सरकार के बजट से निःशुल्क उपलब्ध कराया जाता है। निःशुल्क यूनीफॉर्म, जूता-मोजा, स्वेटर स्कूल बैग की व्यवस्था भिन्न-भिन्न प्रक्रियाओं से की जाती है।

Views: 137

Leave a Reply