ईनाम ईमानदारी का..

गाजीपुर। पारिवारिक अच्छे संस्कार बच्चों के उज्जवल भविष्य का निर्माण करते हैं। यह बात साबित किया है जिले के दो होनहार किशोर छात्रों ने।
   बताते चलें कि कक्षा नौ में पढ़ने वाले एक ही गांव के दो छात्रों को उनकी ईमानदारी का पुरस्कार
विद्यालय प्रबंध तंत्र ने देते हुए उनसे सीख लेने का आग्रह छात्रों से किया है। विद्यालय प्रबंध तंत्र ने दोनों छात्रों की वर्ष भर की फीस पूर्ण रूप से माफ करने के साथ ही विद्यालय के‌ वार्षिकोत्सव में विशेष रूप से सम्मानित किए जाने का निर्णय लिया है।
      गौरतलब है कि पं. मदन मोहन मालवीय इंटर कालेज सिखड़ी में कक्षा नौ के विद्यार्थी द्वय अनिल यादव पुत्र परमहंस यादव,और आकाश यादव पुत्र रिषिदेव यादव क्षेत्र के सिहाबारी गांव के निवासी हैं। उन्हें कालेज से छुट्टी के बाद घर जाते समय रास्ते में किसी व्यक्ति का गिरा आठ हजार रुपया मिला। उन्होंने ईमानदारी दिखाते हुए अपनी अपनी मां के हाथों में सौंपते हुए सच्चाई से अवगत कराया। मां ने बच्चों को ईमानदारी का पाठ पढ़ाते हुए प्रधानाचार्य के यहां लौटाने के लिए वापस भेजते हुए कहा कि किसी का गिरा पैसा या अन्य सामग्री पर अनाधिकार चेष्टा सरासर ग़लत ही नहीं महापाप भी है। बाद में पैसा खोने वाले व्यक्ति ने कालेज से संपर्क कर अपना पैसा लेते हुए बच्चों की ईमानदारी से खुश होकर दोनों को पैसे में से पुरस्कार राशि देना चाहा परन्तु छात्र द्वय ने लेने से इंकार कर दिया। कालेज के प्रधानाचार्य पारस नाथ राय ने दोनों छात्रों की वर्ष भर की फीस माफ करते हुए उनकी ईमानदारी के लिए वार्षिक उत्सव में विशेष रूप से सम्मानित किए जाने की घोषणा की।इस मौके पर समस्त शिक्षकों सहित छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Views: 135

Leave a Reply