जापानी इंसेफेलाइटिस –  21 फरवरी से शुरू होगा जेई टीकाकरण अभियान

गाजीपुर। जिले में जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई) टीकाकरण अभियान रविवार (21 फरवरी)से शुरू होकर लगातार 15 दिनों तक चलाया जायेगा। इस कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ से वर्चुअल रूप से करेंगे। जनपद में इसका शुभारंभ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मदाबाद के अंतर्गत आने वाले बरतर स्वास्थ्य केंद्र पर विधायक अलका राय द्वारा किया जायेगा। इसको लेकर विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। इस बार जेई टीकाकरण का डाटा कोविड-19 वैक्सीनेशन की तरह एप के माध्यम से ई-कवच पर किया जाएगा। अभियान के लिए जनपद में 22557 बच्चों का लक्ष्य शासन से मिला है।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ उमेश कुमार ने बताया कि रविवार को यह टीकाकरण जनपद के सभी ब्लाकों के साथ ही सभी सब सेंटरों पर किया जाएगा जिसको लेकर सभी ब्लाकों पर वैक्सीन पहुंचाई जा चुकी है। साथ ही बैनर और पोस्टर का भी वितरण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस टीकाकरण अभियान में जन्म से लेकर 15 साल तक के बच्चों का टीकाकरण किया जायेगा। अभियान में उन बच्चों का भी टीकाकरण किया जाएगा, जिन्हें अभी तक जेई का टीका नहीं लगा है। उन्होंने बताया कि अभियान को लेकर विभाग के द्वारा माइक्रोप्लान बना लिया गया है। साथ ही जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स की बैठक पूर्व में संपन्न कराई जा चुकी है। अभियान में आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ ही सुपरवाइजर की बच्चों को उनके घरों से टीकाकरण केंद्र तक लाने की जिम्मेदारी रहेगी।

क्या है जापानी बुखार ?
जापानी इंसेफेलाइटिस (जापानी बुखार) एक ऐसी बीमारी है, जो मच्छरों के काटने से फैलती है। यह मच्छर फ्लेविवायरस संक्रमित होते हैं। यह संक्रामक बुखार नहीं है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है। विशेषज्ञों की मानें तो जापानी इंसेफेलाइटिस पूर्वांचल भारत में अधिक होता है। इस बुखार का असर मच्छर के काटने के 5 से 15 दिनों में दिखाई देता है।

Views: 9

Leave a Reply