छह स्वास्थ्य केंद्रों पर हुआ कोविड-19 वैक्सीनेशन का ड्राई रन

गाजीपुर। कोविड-19 के टीकाकरण (वैक्सीनेशन) हेतु शासन पूरी तरह से तैयार है। कुछ दिनों में ही जनपद में वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया जाएगा। इसके लिए 13300 स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा कोविन पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। इसी क्रम में आज मंगलवार को जनपद के छह स्थानों (जिला अस्पताल पुरुष, जिला महिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मदाबाद, रेवतीपुर, करंडा और मनिहारी) पर ड्राई रन (मॉक ड्रिल) यानि बिना कोविड-19 वैक्सीन के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारियों की देखरेख में किया गया।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवतीपुर पर किए गए मॉक ड्रिल के नोडल डॉ डीपी सिन्हा ने बताया कि यहां पर कोविड-19 वैक्सीनेशन के वक्त यदि किसी को वैक्सीनेशन की वजह से किसी भी तरह की परेशानी होती है तो उन्हें 108 एंबुलेंस के माध्यम से कैसे रेस्क्यू कर उन्हें जिला अस्पताल भेजा जायेगा ।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनिहारी पर किए गए मॉक ड्रिल के नोडल डॉ केके वर्मा और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र करंडा के नोडल डॉ प्रगति कुमार ने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप ड्राई रन के लिए तीन कमरों में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया जिसमें लाभार्थियों की पहचान से लेकर उनके टीकाकरण तक का पूर्वाभ्यास किया गया।
…जिला महिला अस्पताल पर ड्राई रन सीएमएस डॉ ताड़केश्वर और डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ इशान कागरा की देखरेख में किया गया, जिसमें 25 लाभार्थियों को अलग-अलग काउंटरों से होते हुए टीकाकरण और उसके पश्चात 30 मिनट तक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए निगरानी कक्ष में बैठाया गया। तत्पश्चात लाभार्थियों को कोई समस्या नहीं होने पर उन्हें भेजा गया ।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्दाबाद पर ड्राई रन का कार्यक्रम अधीक्षक डॉ आशीष राय एवं बीपीएम संजीव कुमार की देखरेख में संपन्न किया गया। यहां पर कुल 25 लाभार्थियों को ड्राई रन के लिए पंजीकृत किया गया था जिन्हें डेमो को-विन पोर्टल के द्वारा वेरीफाई कर उनका डाटा पोर्टल पर अपलोड करने के पश्चात उन सभी का वैक्सीनेशन का सम्पूर्ण पूर्वाभ्यास किया गया।
ड्राई रन के इस कार्यक्रम में रेवतीपुर के चिकित्सा अधिकारी इमाम सिद्दीकी एवं बीपीएम बबीता सिंह मनिहारी बीसीपीएम धीरज,करंडा में चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोज चौरसिया, जिला महिला चिकित्सालय में डॉ गुलाब सिंह मैट्रन पदमा, फार्मासिस्ट डॉ वीरेंद्र सिंह एवं अर्बन के अशोक कुमार मौजूद रहे।

Visits: 43

Leave a Reply