स्वामित्व योजना ! प्रापर्टी कार्ड के डिजीटल वितरण कार्यक्रम में जनता से मुखातिब हुए प्रधानमंत्री

गाजीपुर। प्रधान मंत्री जी द्वारा ‘‘स्वामित्व योजना‘‘ के अन्तर्गत तैयार किये गये प्रापर्टी कार्ड के डिजीटल वितरण कार्यक्रम का लाईव प्रसारण के माध्यम से रविवार को सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कई प्रान्त के मुख्यमंत्री व ग्रामीण क्षेत्रों से चिन्हित ग्रामवासियों से सीधे संवाद वार्ता की तथा स्वामित्व योजना के बारे में बताया। प्रधानमंत्री जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भू मालिकों को इस योजना के तहत सम्पति कार्ड वितरित करने की घोषणा की। प्रधानमंत्री ने कहा है कि इस योजना के अंतर्गत देश के लगभग एक लाख प्रॉपटी धारकों के मोबाइल फ़ोन पर एसएमएस के माध्यम से एक लिंक भेजा जायेगा। जिसके माध्यम से देश के प्रॉपटी धारक अपना प्रॉपटी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद संबंधित राज्य सरकारें संपत्ति कार्ड का फिजिकल वितरण करेंगी। गांव के लोगों को इस योजना के माध्यम से अब बैंक से लोन मिलने में भी आसानी होगी। इस योजना के माध्यम से लोगों की संपत्ति का डिजिटल ब्यौरा रखा जा सकेगा। स्वामित्व योजना के अंतर्गत राजस्व विभाग द्वारा गांव की जमीन की आबादी का रिकॉर्ड एकत्रित करना शुरू कर दिया गया है। इसी के साथ विवादित जमीनों के मामले के निपटारे के लिए डिजिटल अरेंजमेंट भी राजस्व विभाग द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से गांव की जमीन पर चले आ रहे विवादों से भी छुटकारा मिलेगा। आज से सरकार द्वारा मालिकाना हक के कागजों के साथ साथ डिजिटल प्रॉपर्टी कार्ड भी गांव के निवासियों को प्रदान किए जाएंगे।
लाईव प्रसारण के दौरान जनपद स्तर पर जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह, विधायक सदर डा0 संगीता बलवन्त, विधायक जमानियॉ सुनीता सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता, अपर उपजिलाधिकारी वि0रा0, उपजिलाधिकारी भू0 रा0, उपजिलाधिकारी सदर प्रभाष कुमार, तहसीलदार, एवं पंचायती विभाग से सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारीगण राइफल क्लब सभागार में उपस्थित रहे।
इस अवसर पर कुल 08 ग्रामों में टोटल 122 घरौनी को चिन्हित कर स्वामीत्व योजना के अन्तर्गत प्रॉपर्टी कार्ड वितरित किया जा रहा है। जिसमें मौके पर सदर विधायक, जमानियॉ विधायक व जिलाधिकारी ने 27 भू-मालिको मे को प्रॉपर्टी कार्ड वितरण किया गया। जिसमें ग्राम चकवाकर में उमाशंकर तिवारी, विजय शंकर तिवारी, अजीत त्रिपाठी, रामअवतार तिवारी, ग्राम सलारपुर में मनोज यादव, विशुनी, रामू, सामू, रामकृत,ग्राम नगवा बुजुर्ग में जगरनाथ, ग्राम चकमसवासी में कृष्णानन्द, राजेश, सुरेश, अनील, अरविन्द, अजय, ग्राम अम्माटारी परगना पचोतर में रामलखन, रामबचन, कैलाश, मारकण्डेय, संजय, राजनाथ, मुन्ना, रामअवध, ग्राम क्यामपुर परगना पचोतर में महेन्द्र राम, रामलाल राम, श्यामसुन्दर राम, ग्राम बक्सा परगना करण्डा में अरून, कृष्णानन्द, सदानन्द, मोती, राजेश, देवनरायन एवं नारद को प्रॉपर्टी कार्ड वितरित किया गया।

Visits: 56

Leave a Reply