समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने जानी योजनाओं की हकीकत, दिये सख्त निर्देश

गाजीपुर। विकास एवं निर्माण कार्यो की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में रायफल क्लब सभागार में सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी ने चिकित्सा, समाज कल्याण, दिव्यांग, प्रोवेशन, कृषि, जल निगम, बेसिक शिक्षा, गन्ना, विद्युत, सहकारिता, आर0ई0एस0,बाल विकास,सिचाई, लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम, आदि विभागों की विस्तापूर्वक समीक्षा की। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी से निर्माणाधीन सी0एच0सी0,पी0एच0सी0, जननी सुरक्षा योजना, टीकाकरण तथा दवाओं की
उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होने निर्देश दिया जनपद के समस्त पी एच सी,सी एच सी एंव जिला अस्पताल मे सफाईकर्मियों की संख्या बढ़ाते हुए साफ-सफाई,विद्युत, पानी, शौचालय की व्यवस्था करायें क्योंकि संचारी रोगो से लड़ने के लिए साफ-सफाई अत्यन्त आवश्यक है। जिलाधिकारी ने सीएचसी, पीएचसी पर तैनात चिकित्सको की सूची उपलब्ध कराने के साथ ही सम्बन्धित उप जिलाधिकारी को भी देने को कहा ताकि बराबर निरीक्षण होता रहे। उन्होने कहा कि प्रत्येक पीएचसी, सीएचसी के मेन गेट से ओपीडी तक जाने वाली सड़को पर स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था अवश्य की जाय ताकि रात्रि में किसी भी मरीज को परेशानी न हो। चिकित्सालय परिसर में पुरानी पड़ी एम्बुलेंस को निष्प्रयोज्य घोषित कर नीलामी की कार्यवाही कराने तथा प्रधानमंत्री जन आरोग्य में संचालित गोल्डेन कार्ड तथा आयुष्मान कार्ड में प्रगति लाने का निर्देश दिया।
तहसील सेवराई क्षे़त्र में अमौरा माइनर के विवाद की शिकायत पर अधिशासी अभियन्ता को सम्बन्धित उपजिलाधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी से सम्पर्क कर विवाद निस्तराण करने को कहा। विद्युत विभाग को निर्देश दिया कि जनपद में जितने भी बकायेदार घरेलू, विभागीय व व्यवसायिक कनेक्शनधारी हैं,उनसे वसूली की जाय, तथा जिन-जिन विभागों के बिल करेक्शन कराये जाने है वे सम्बधित एसडीओ से मिलकर करेक्शन करा लें। लोक निर्माण विभाग की समीक्षा में वित्तीय वर्ष 2020-21 में स्वीकृत सड़कों की जानकारी लेते हुए जनपद में जिन सड़को पर कार्य चल रहा है उसकी सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
उन्होने कहा कि हमारा दायित्क जनपद की सड़कों को सुधारना है। इसके लिए जिससे भी बात करनी पडे़गी करूंगा। जनपद की सड़कें प्रत्येक दशा में गड्ढामुक्त रहें। सेतु निर्माण में बताया गया कि विजापतपुर जखनियां एंव सोनवानी चकझम मुहम्मदाबाद में मंगई नदी पर निमार्णाधीन सेतु पर कार्य चलना बताया गया जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिशासी अभियन्ता को स्थलीय निरीक्षण करते हुए फोटोग्राफ्स के साथ उपस्थित होने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सही आकड़ा उपलब्ध न करा पाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए डेटा सुधार कराने का निर्देश दिया तथा जनपद में खाद, यूरिया, डीएपी की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिया कि सरकार की लाभपरक योजनाओ का लाभ प्रत्येक दशा में किसानो को उपलब्ध कराया जाय और प्रचार- प्रसार कराते हुए योजनओ की जानकारी दी जाये। आजीविका मिशन में 1440 लक्ष्य के सापेक्ष 507 पूर्ण होने पर शत भ-प्रतिशत कराने को कहा। जनपद में तालाब पट्टा हेतु 146 तालाबों मे 38 तालाबो का पट्टा होना बताया गया शेष 112 पर उपजिलाधिकारी से सम्पर्क कर पट्टा कराने का निर्देश दिया। बैठक में सामुहिक विवाह, शादी अनुदान में बजट आवंटन, वृद्धा पेंशन,विधवा पेशन, दिव्यांग पेंशन, कन्या शुमंगला योजना की जानकारी ली। आईजीआरएस की समीक्षा में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कार्यालयाध्यक्ष यह सुनिश्चित कर लें कि पोर्टल पर एक भी डिफाल्टर केस न रहने पाये और शिकायत पत्रों का समय से निस्तारण किया जाये,इसमे किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अधिकारी आईजीआरएस पोर्टल की मॉनिटरिंग प्रतिदिन करें। जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी निर्माण कार्याे में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाये, इसमे किसी प्रकार की लापरवाही पाये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित कर ले कि जिन विभागो के वजह से जनपद की रैकिंग खराब होगी उसकी जवाब देही तय की जायेगी।
बैठक में सहायक श्रम प्रवर्तन अधिकारी के अनुपस्थित होने पर स्पष्टीकरण का निर्देश दिया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता,
डी0एफ0ओ0, परियोजना निदेशक, समाज कल्याण अधिकारी, दिव्याग कल्याण अधिकारी, डीएसओ सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Visits: 56

Leave a Reply