पोषण माह ! गोदभराई और अन्नप्राशन के साथ हुआ आरम्भ

गाजीपुर। राष्ट्रीय पोषण दिवस का शुभारंभ आंगनवाड़ी केंद्र छावनी लाइन पर सदर विधायक डॉ संगीता बलवंत के द्वारा जिलाधिकारी ओम प्रकाश आर्य तथा मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रकाश गुप्ता की उपस्थिति में फीता काटकर किया गया।
सदर विधायक डॉ संगीता बलवंत ने गर्भवती महिला सुषमा पत्नी सत्येंद्र और नीलम पत्नी पंकज की गोद भराई में पोषण युक्त सामग्री प्रदान की। इसके पश्चात केंद्र पर आए हुए आर्यन, कार्तिक, पीहू और रितिका को भारतीय परंपरा के अनुसार पोषण युक्त खीर खिलाकर अन्नप्राशन संस्कार पूर्ण किया गया, इसके साथ ही बालिका अर्पिता का पहला जन्मदिन भी केक काटकर मनाया गया।
बताया गया कि पोषण माह-2020 का मुख्य उद्देश्य सैम बच्चों की पहचान कर उनका चिन्हांकन करना और किचन गार्डन को बढ़ावा देना है। विधायक डॉ संगीता बलवंत, जिलाधिकारी ओम प्रकाश आर्य और मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रकाश गुप्ता के द्वारा किचन गार्डन में तुलसी, सहजन और गिलोय का पौधा लगाया गया ताकि कुपोषित बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र पर ही पोषण युक्त खाद्य सामाग्री उपलव्ध हो सके।
कहा गया कि पोषण माह के दौरान विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा और आयोजित की गई गतिविधियों की दैनिक प्रविष्टि भारत सरकार के जन आंदोलन पोर्टल पर की जाएगी। इस माह के दौरान धात्री माताओं को सुपोषण के प्रति जागरूक और उत्साहित किया जाएगा। गर्भवती के आहार में हरी साग सब्जी और फल शामिल करने को प्रोत्साहित करने के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण वाटिकाएं विकसित करने पर जोर दिया जाएगा। धात्री माताओं को पहले छह माह तक बच्चों को केवल स्तनपान कराने और छह माह बाद स्तनपान के साथ-साथ पूरक आहार देने की सलाह दी जाएगी।
पोषण माह कई विभागों के कन्वर्जन के सहयोग से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के अधिकारी व अपर बेसिक शिक्षा अधिकारी (एबीएसए) की मौजूदगी के अतिरिक्त प्रभारी डीपीओ प्रशांत कुमार, जिला स्वस्थ भारत प्रेरक जितेंद्र गुप्ता, मोहम्मद आरिफ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अनिशा गुप्ता, तारा, विद्यावती, गीता, निर्मला, सहायिका सीता देवी, पूनम, आशा कार्यकर्ता इंदु बाला कुशवाहा के साथ ही आदि मौजूद रहीं।

Visits: 68

Leave a Reply