श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2020 – आज और कल

श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2020 – आज और कल

गाजीपुर। हिन्दू धर्मावलम्बियों के अनुसार, भगवान विष्णु के अवतार, योगीश्वर भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन को जन्माष्टमी के रुप में मनाने की परम्परा है। कहा जाता है कि श्रीकृष्ण एक ऐसे अवतारी पुरुष हैं जिन्होंने जीवन के विभिन्न रुपों को अपनी लीलाओं से प्रदर्शित किया है। एक तरफ उनके बचपन की बाल लीलाएं, तो युवावस्था में रासलीलाएं निस्वार्थ प्रेम भाव को व्यक्त करती हैं। इसके बाद के समय में वे कहीं एक कार्यपालक राजा और हितैषी मित्र के रूप में, तो महाभारत में कुशल नीतिज्ञ व रणनीतिकार के रुप में महाभारत युद्ध के समय गीता के उपदेश से कर्तव्यनिष्ठा और कर्मयोग की जो सीख दी, वह आज भी प्रासंगिक है। कर्मयोगी श्रीकृष्ण के जन्मदिन को हिंदू जन्माष्टमी के रूप में मनाते हैं।
पौराणिक मतानुसार श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में मध्यरात्रि के कंस के कारागार में मथुरा में हुआ था। उस समय सूर्य और चंद्रमा उच्च भाव में विराजमान थे।
इस वर्ष श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पावन पर्व 11 और 12 अगस्त को है। इस वर्ष अष्टमी तिथि आज 11 अगस्त मंगलवार को प्रातः नौ बजकर छह मिनट से आरम्भ होकर 12 अगस्त को पूर्वांह 11:16 बजे तक होगी।
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन सुंदर सुसज्जित झूला लाकर उसमें कान्हा जी नये वस्त्रों में बिठाएं।सम्भव हो तो जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण के नंदलाल स्वरूप का शंख में दूध डालकर अभिषेक करें और हरसिंगार, पारिजात के फूल से पूजन कर,पंजीरी, माखन और मिश्री व पंचामृत का भोग लगाएं। पूजन में तुलसी व मोरपंख का प्रयोग अवश्य करें।
वैष्णव संप्रदाय व साधु संतों की कृष्ण जन्माष्टमी 12 अगस्त वुधवार को उदया तिथि के मान के साथ मनायी जायेगी।पूजन का शुभ मान रात 12:05 12:47 तक रहेगा।

Visits: 115

Leave a Reply