आर्थिक तंगी झेल रहे ठेकेदारों ने उठायी लम्बित भुगतानों की मांग, दी आन्दोलन की चेतावनी

गाजीपुर,15 जून 2020। कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के बीच कार्यबंदी ने मध्यमवर्गीय परिवारों की कमर तोड़ दी है। अपने मान सम्मान के चलते किसी से आर्थिक सहायता भी नहीं ले पाने और अपने संचित धन से किसी तरह परिवार का पालन पोषण करते करते अब उनकी कमर टूटने लगी है। जैसे जैसे संचित धन धीरे-धीरे समाप्ति की ओर अग्रसर हो रहा है,वैसे वैसे पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाने में असमर्थ पा उनके माथे पर बल पड़ने लगे हैं।
इन्हीं परिवारों के बीच जिले में ऐसे ही कुछ पंजीकृत ठेकेदार है जिन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं में भागीदारी निभाई और निर्धारित कार्यों को पूर्ण कराया परंतु बरसों बीतने के बाद भी विभाग द्वारा उनका भुगतान नहीं हो सका।
आर्थिक तंगी से पूरी तरह टूट चुके ऐसे ही कुछ पंजीकृत ठेकेदारों ने अपने दर्द को बयां करते हुए अधिशासी अभियंता लघुडाल नहर खण्ड गाजीपुर को आवेदन देकर अपने बकाए धनराशि के भुगतान की मांग की है।
कार्य पूर्ण कराने के बाद भी भुगतान न होने से आर्थिक तंगी झेल रहे पंजीकृत ठेकेदारों का कहना है कि लघु डाल नगर खंड के अंतर्गत विभिन्न कार्यादेशों के अनुसार मरम्मत कार्यों को विभागीय निर्देशानुसार मजदूर लगाकर पूर्ण कराया परंतु उन्हें वर्ष 2017-18 तथा वर्ष 2019-20 की अवधि के कराए गए कार्यों का भुगतान आज तक नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि सभी कार्यों की विधिवत जांचोपरांत कार्यों की पूर्णता के बाद भी उनका भुगतान विभाग द्वारा नहीं किया गया। इस संबंध में कई बार अधिकारियों से मौखिक वार्ता की गई जिसपर उन्होंने भुगतान कराने का आश्वासन दिया पर अब भुगतान कराने से पल्ला झाड़ने लगे हैं। पंजीकृत ठेकेदारों ने आर्थिक तंगी से परेशान होकर यथाशीघ्र भुगतान की मांग करते हुए अपने आवेदन की प्रति अधीक्षण अभियंता नलकूप मंडल गाजीपुर को भी प्रेषित की है।
पीड़ित आधा दर्जन पंजीकृत ठेकेदारों ने आर्थिक तंगी के चलते अब आर पार की लड़ाई का मन बना लिया है। उन्होंने कहा कि इस समय कई माह से कार्य बंद है और परिवार आर्थिक तंगी से गुजर रहा है इसलिए पैसे का भुगतान अतिशीघ्र कराना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि यदि शीघ्र भुगतान नहीं कराया गया तो उनका समस्त परिवार आंदोलन की राह पकड़ने को बाध्य होंगा जिसकी सारी जिम्मेदारी विभागीय अधिकारियों की होगी।

Visits: 61

Leave a Reply