अम्फान ! चक्रवात ने बढ़ाई गति

कोलकाता, 20 मई 2020। चक्रवात ‘अम्फान’ आज बुधवार सुबह पश्चिम बंगाल के दीघा से करीब 240 किलोमीटर दक्षिण में अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में केंद्रित रहा। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि तूफान के केंद्र के निकट हवाओं की गति लगातार 170 से 180 किलोमीटर प्रति घंटा बनी रही,जिसने बीच-बीच में 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी।
अधिकारियों ने बताया कि निकट आ रहे चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ के मद्देनजर पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों से कम से कम तीन लाख लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाये गये हैं।
मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के लिए ‘‘ऑरेंज” अलर्ट जारी किया है और आगाह किया है कि कोलकाता, हुगली, हावड़ा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है। महाचक्रवात ‘अम्फान’ के कारण हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को रद्द कर दी गई।
क्षेत्रीय मौसम विभाग के निदेशक जी के दास ने कहा कि पश्चिम बंगाल के तटीय एवं आस-पास के इलाकों में उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना, पूर्वी एवं पश्चिमी मिदनापुर, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में एवं उनके आस-पास बुधवार सुबह हवाओं की गति गति 95 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।
दास ने कहा, “इसकी गति धीरे-धीरे पश्चिमी मिदनापुर, हावड़ा, हुगली, कोलकाता में और रफ्तार पकड़कर 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी तथा बुधवार दोपहर से 20 मई की रात तक उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर के ऊपर 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।” इसी के साथ चक्रवाती तुफान ‘अम्फान’ ने आज बुधवार को दोपहर करीब ढाई बजे पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच दस्तक दी । मौसम विभाग ने कुछेक घंटों में तेज बारिश और तूफानी हवाओं के साथ भीषण होने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात के आगमन के समय इसकी रफ्तार 160-170 किलोमीटर प्रति घंटा रही । आगे इसकी रफ्तार 190 किलोमीटर प्रति घंटा पहुंचने की आशंका है ।मौसम विभाग ने बताया कि दिन में तीन बजकर पांच मिनट पर दमदम हवाई अड्डे पर हवा की रफ्तार 76 किलोमीटर प्रति घंटा थी ।
उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व सुबह में ही पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी क्षेत्र के कई जिलों में भारी बारिश हुई और तूफानी हवाएं चलने लगीं समय के साथ इसकी गति और बढ़ती जा रही है ।

बताया गया है कि इसके उत्तर-पूर्वोत्तर हिस्से में बढ़ने का अनुमान है । पूर्वी हिस्से में यह कोलकाता के करीब से गुजरेगा । इससे निचले इलाके में पानी भरने और भारी क्षति की आशंका है ।

Visits: 140

Leave a Reply