नकली पुलिसकर्मी बने लुटेरों को नागरिकों ने दबोचा, एसपी के निर्देश पर दर्ज हुआ मुकदमा

पीलीभीत,09 मई 2020। नकली पुलिसकर्मी बने लूटेरों ने केंद्र व राज्य सरकार के आदेश व निर्देशों की जमकर धज्जियां उड़ाई। गाड़ी पर हूटर लगाकर नकली पुलिसकर्मियों ने क्षेत्र के लोगों से जमकर अवैध बसूली की और पुलिस का भय दिखाने के लिए उनसे उनसे उठक बैठक भी कराई। लूटेरों के व्यवहार पर शक होने पर ग्रामीणों ने उल्टे उन्हें ही पकड़ा और उनसे उठक बैठक कराकर माफी मंगवाने के बाद पुलिस को इतल्ला कर दी। घटनास्थल पर पहुंची थाना पुलिस ने आरोपी लुटेरों को कार सहित गिरफ्तार कर लिया।
रिपोर्ट दर्ज कराने वाले पीड़ितों का आरोप है कि क्षेत्र में चार सदस्यीय गैंग घटना को अंजाम दे रहा था, लेकिन पुलिस ने तीन सदस्यों के खिलाफ ही मुकदमा दर्ज की है। चर्चा रही कि नकली पुलिस का रूप रखने वाले लुटेरों की कार से पुलिस ने काफी रुपये बरामद किए, जबकि पुलिस इससे इंकार कर रही है। बताया गया कि थाना माधोटांडा क्षेत्र के तुलसीपुर चौराहे के पास नकली पुलिस ने राहगीरों को रोकना शुरू किया। आरोप है कि 6 मई की शाम लगभग 4 बजे हूटर लगी कार संख्या यूपी 26 एएफ 6886 जोकि पुष्कर गुप्ता के नाम से पंजीकृत है, से नौरंगाबाद पट्टी निवासी जसवीर सिंह व उसका सगा भाई गीता पुत्र सुखविंदर सिंह, कस्बा पूरनपुर के मोहल्ला साहूकारा निवासी कृष्णा पुत्र राजेश, मयंक गुप्ता पुत्र मुरली गुप्ता कार से उतरकर आये और सभी लोगों ने खुद को पुलिस वाला बताकर राहगीरों को रोककर पिटाई शुरू कर दी और उठा-बैठक लगवाकर उनसे धन वसूली की। गाँव खीरी नौबरामद निवासी साहब सिंह का आरोप है कि वह गेहूं काटकर कम्बाइन लेकर घर आ रहे थे,तो नकली पुलिस बने लूटेरों ने उनसे 10 हजार रुपये लूट लिए और उठक-बैठक लगवाई। गाँव धरमंगदपुर निवासी अनीस खां से 2000रुपये, छुट्टन खां से 4000 ₹, लल्लन यादव से 2000 रुपये सहित दर्जनों लोगों की पिटाई कर धन उगाही की। इतना ही नहीं बल्कि नकली पुलिस कर्मियों ने सभी लूटे गए लोगों को मुर्गा भी बनाया। लुटेरों ने गाँव धरमंगदपुर, खीरी नौबरामद, तुलसीपुर , गुलाबटांडा और नौरंगाबाद आदि क्षेत्रों में घटना को अंजाम दिया। तुलसीपुर गुरुद्वारा के ग्रंथी के पुत्र मेजर सिंह को भी लुटेरों ने नही छोड़ा। नकली पुलिस बनकर आये लुटेरों ने मेजर सिंह को जमकर अपमानित किया। सरेराह नकली पुलिस लोगों को लूटती रही और लोग तमाशाबीन बने रहे।
7 मई को सभी लूटेरे कार संख्या यूपी 16 सीएल 2405 जोकि गौरव गुप्ता के नाम पंजीकृत है, से नौरंगाबाद पहुंचे। ग्रामीणों को संदेह हुआ तो उन्होंने लुटेरों को पकड़कर उनसे उठक-बैठक लगवाकर माफी मंगवाई। जब अन्य गाँवों के पीड़ितों को भनक लगी तो साहब सिंह सहित अन्य ग्रामीण भी नौरंगाबाद पहुंचे और पुलिस के भेष में लूट करने वाले लुटेरों की पहचान कर इसकी सूचना माधोटांडा पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपियों को कार सहित हिरासत में ले लिया। सूत्रों के मुताबिक माधोटांडा पुलिस ने आरोपियों की कार से वसूली के रुपये भी बरामद किए, जोकि राहगीरों से लूटे गए थे। मामला पुलिस तक पहुंचा तो लुटेरों के शुभचिंतक थाने आ धमके और फिर मामले को रफादफा कराने में लग गये। थाना पुलिस आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की बजाए उन्हें क्षेत्र का सभ्रांत व्यक्ति बताने में जुटी रही और लगातार बचाव करती रही, जबकि आरोपी नकली पुलिस का रूप धारण कर उत्तर प्रदेश पुलिस की साख पर भी बट्टा लगा रहे थे। इस पर पीड़ित साहब सिंह पुत्र हरवंश सिंह सहित क्षेत्रीय लोगों ने पुलिस अधीक्षक अभिषेक दीक्षित को घटना की सूचना दी। एसपी के हस्तक्षेप के बाद थाना पुलिस ने जसवीर सिंह, कृष्णा तथा मयंक के खिलाफ अभियोग दर्ज किया।
पीड़ितों का आरोप है कि पुलिस ने पूरे घटनाक्रम पर आधारित तथ्यों को छिपाकर आरोपियों को अनुचित लाभ देने की मंशा से मनगढंत रिपोर्ट दर्ज कर मामूली धाराओं मे अभियोग पंजीकृत किया है।
इस सम्बन्ध में प्रभारी निरीक्षक थाना माधोटांडा शहरोज़ अनवर ने बताया कि 6 मई को चार लोगों ने स्कॉर्पियो से पहुंचकर राहगीरों की पिटाई की और मुर्गा बनाकर उनसे अवैध उगाही की। पहचान होने के बाद आरोपी पूरनपुर निवासी डॉ.तेजू के भाई के साथ नौरंगाबाद माफी मांगने आये थे , बात बिगड़ने पर ग्रामीणों ने सूचना दी। मौके से तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।सभी आरोपियों का धारा 151 के तहत चालान किया जा चुका है।

रिपोर्ट – विनोद राठौर….।देखें वीडियो……..

Views: 113

Leave a Reply