सीबीएसई ! बोर्ड परीक्षा अब जुलाई में

नई दिल्ली,08 मई 2020। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजूकेशन की कक्षा 10वीं और 12वीं के बचे हुए विषयों की परीक्षा की नयी तिथियों की घोषणा की गई है।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा है कि हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा 1 से 15 जुलाई के बीच सम्पन्न होगी। ऐसे में आपको अच्छा अवसर मिलेगा कि आप परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।
बताते चलें कि सीबीएसई बोर्ड की मंशा है कि कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के बचे हुए विषय की परीक्षा जेईई मेन की परीक्षा से पहले सम्पन्न हो जाये। एनआईटी की परीक्षा जुलाई 18 से 23 के बीच हो सकती है।
उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व सीबीएसई ने 1 अप्रैल को कहा था कि वह 90 में से 29 विषयों की परीक्षा कराएगा, जोकि लॉकडाउन की वजह से नहीं हो सकी थी। दिल्ली दंगों की वजह से कक्षा 10 के जिन विषयों की परीक्षा नहीं हो सकी थी, उसे भी कराया जाएगा। कक्षा 12 वीं के बिजनेस स्टडीज, भूगोल, हिंदी मुख्य विषय, हिंदी वैकल्पिक, गृह विज्ञान, समाजशास्त्र, कंप्यूटर साइंस ओल्ड, कंप्यूटर साइंस न्यू, इंफोर्मेंशन प्रैक्टिस ओल्ड, इंफोर्मेशन प्रैक्टिस न्यू, इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी, बायो टेक्नोलॉजी विषयों की परीक्षा कराएगा। इसके साथ ही सीबीएसई इस बात पर भी काम कर रही है कि परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं की जल्द जांच की जाए, जिसे मार्च माह में रोक दिया गया था। परीक्षा के परिणाम अगस्त माह के अंत तक घोषित किए जा सकते हैं।

Visits: 32

Leave a Reply