रहस्यमय बीमारी के चलते 16 बंदरों की मौत

लखनऊ,09 अप्रैल 2020। उत्तर प्रदेश के संभल जिले में गत दो दिनों में रहस्यमय बीमारी के चलते अचानक 16 बंदरों की मौतपं से प्रशासनिक मुहकमें में हड़कंप मच गया। ग्रामीणों द्वारा सूचना मिलते ही प्रशासन सक्रिय हो उठा। पशु चिकित्सा विभाग और वन विभाग की टीम ने गांव पहुंचकर घटना की जांच जांच की और मृत बंदर के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेंज दिया।
बताते चलें कि ग्रामीणों ने कहा कि हमलोगों को कोरोना वायरस से अमेरिका के ब्रूक्स चिड़ियाघर में एक बाघ की मौत की जानकारी हुई थी। इसलिए हम लोग सशंकित हो रहे हैं कि कहीं बन्दरों में उसका असर तो नहीं है।
बताते चलें कि संभल के पंवासा में मंगलवार को एक बंदर की मौत हो गई, जबकि कई बंदर वहां अर्धबेहोशी में पाये गये थे। इसी बीच गांव में सोमवार को 15 बंदरों की अचानक मौत हो गयी थी। पशु चिकित्सकों तथा वन विभाग की टीम मंगलवार को गांव पहुंची और बेहोश मिले बंदरों के स्वास्थ्य परीक्षण किया। कहा गया कि बेहोश मिले अधिकांश बंदरों के शरीर का तापमान सामान्य से काफी कम था और उन्हें सांस लेने में परेशानी होती रही। संक्रमित बन्दरों के नाक से बलगम निकल रहा था। पशु चिकित्सकों की टीम ने मृत बंदर के शव को पोस्टमार्टम के लिए बरेली भेज दिया। चिकित्सा अधिकारी डा. नीरज गौतम ने आशंका जताई कि किसानों द्वारा मेंथा की फसल में किए गए कीटनाशक के स्प्रे से भी बंदरों की हालत बिगडी हो सकती है। वास्तविकता चाहे जो हो, ग्रामीणों की नजर तो पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर ही लगी हुई है। ते

Views: 57

Leave a Reply