बोर्ड परीक्षा ! निदेशक व संयुक्त शिक्षा निदेशक ने किया परीक्षा केन्द्रों का दौरा

गाजीपुर,01 मार्च 2020। माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर रोक लगाने हेत प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड पर रहे हैं।
परीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ओमप्रकाश आर्य तथा पुलिस अधीक्षक डा.ओमप्रकाश सिंह परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रों पर औचक निरीक्षण करते नजर आये। नकल पर प्रभावी रोक हेतु प्रशासनिक अधिकारियों की टीमें लगातार चक्रमण कर केन्द्र व्यवस्थापकों को कड़े निर्देश देती रहीं।
इसी क्रम में शुक्रवार को प्रदेश मुख्यालय पर बनाए गए पूरे प्रदेश के मॉनटरिंग सेंटर का निरीक्षण उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा द्वारा कर आवश्यक निर्देश दिये गए थे।
कल फरवरी माह के अंतिम दिन दूसरी पाली में संचालित परीक्षा के दौरान माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनोद पांडेय ने संयुक्त शिक्षा निदेशक वाराणसी अजय द्विवेदी और जिला विद्यालय निरीक्षण ओमप्रकाश राय के साथ सैदपुर क्षेत्र के ईशोपुर स्थित रामकरन इंटर कालेज में आ धमके।
अधिकारियों ने वहां आठ कमरों में चल रही गणित और जीवविज्ञान के परीक्षार्थियों के प्रवेशपत्रों तथा परिक्षार्थिनियों के उत्तर पुस्तिकाओं का मिलान एक दूसरे से किया।
संयुक्त शिक्षा निदेशक वाराणसी अजय द्विवेदी ने 215 पंजीकृत परीक्षार्थियों में से मात्र 92 परीक्षार्थियों को परीक्षा देते देख सभी कमरों को चेक कर सीसीटीवी रिकॉर्डिंग कक्ष में प्रश्नपत्रों के बंडल खुलने की फुटेज वायस रिकार्डिंग के साथ देखी। शिक्षा निदेशक विनय पांडेय ने कहा कि उन्होंने आज सुबह की पाली में जिले के पांच परीक्षा केंद्र और मुख्यालय से कैमरे की नजर से पूरे जिले की संचालित हो रही परीक्षा का अवलोकन किया और शाम की पाली में शहीद इंटर कालेज नन्दगंज, बरहपुर, टाउन नेशनल इंटर कालेज में संकलन केंद्र और परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया है। जिले में पंजीकृत काफी संख्या में परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा छोड़ने वालों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बाहरी और अप्रवासी छात्रों के परीक्षा छोड़ने से यह संख्या अधिक रही है। वहीं जनपद में कड़ाई से चल रहे प्रशासनिक उपायों और सख्ती से फर्जी परीक्षार्थी परीक्षा छोड़कर पलायन कर गये हैं।
अनेकों परीक्षार्थियों के प्रवेशपत्र में गलत लिंग दर्शाने के कारण उनकी परीक्षा छुटने के प्रश्न पर जिला विद्यालय निरीक्षक ओमप्रकाश राय ने कहा कि जिन परीक्षार्थियों के प्रवेशपत्र पर लिंग परिवर्तन या गलत लिखे जाने के कारण परीक्षा छूटी है,हमें उसका खेद है, परंतु इसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधित विद्यालय की है क्योंकि उन्हें परीक्षार्थियों के परीक्षाफॉर्म में सुधार के लिए तीन बार मौका दिया गया था फिर भी उन्होंने उस पर ध्यान नहीं दिया।

Views: 68

Leave a Reply