बालक के सर्वांगीण विकास की धूरी है विद्यालय

गाजीपुर, 22 नवम्बर 2019। मां शारदा चिल्ड्रेन पब्लिक इंटर कॉलेज जलालाबाद का वार्षिकोत्सव व स्थापना दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि जिला विद्यालय निरीक्षक गाजीपुर ओम प्रकाश राय ने दीप प्रज्वलित कर एवं मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर समारोह का शुभारम्भ किया।
अपने उद्बोधन में जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा कि विद्यालय शिक्षा का केंद्र होने के साथ-साथ बालक के सर्वांगीण विकास का दायित्व निर्वहन करता है। कहा कि गांधीजी ने शिक्षा के तीन उद्देश्यों को मूल रूप से बताया है। उन्होंने कहा कि बालक में मस्तिष्क एवं क्रियात्मक के साथ-साथ भावात्मक अर्थात इन तीनों के विकास के लिए विद्यालय का निर्माण किया जाता है। वह शिक्षा किसी काम की नहीं होती, जो राष्ट्र के विकास के काम में न आए।उन्होंने आज के परिवेश में बालक में विद्यालय ज्ञान के साथ-साथ नैतिकता, सामाजिकता के साथ-साथ अनुशासन का भी पाठ पढ़ाये जानेकी आवश्यकता पर बल दिया, ताकि बालक आगे चलकर माता-पिता, गांव, जिला एवं देश का नाम रोशन कर सकें।
पूर्व मंत्री जय किशन साहू ने कहा कि विद्यालय वही सफल है,जो एक नन्हे मुन्ने बालक में ज्ञान विकसित करें।उन्होंने कहा कि अभिभावकों का भी यह दायित्व है कि विद्यालय के साथ-साथ अपने बच्चे पर विशेष ध्यान दें एवं उन्हें नित्य घर पर पढ़ने के लिए भी प्रेरित करें।
इससे पूर्व समारोह में विद्यालय के हाई स्कूल के सर्वोच्च पांच, इंटर के सर्वोच्च पांच एवं बीए, बीएससी एवं बीटीसी की सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को पदक एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। पुकार साइकिल स्टोर की तरफ से सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र एवं छात्राओं को रेंजर साइकिल लेकर के सम्मानित किया गया।समारोह में छात्राओं ने अपने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा लोगों का मन मोह लिया।
समारोह में पारसनाथ राय, राम अवध पांडेय, मधुसूदन पांडेय, संतोष गुप्ता, जितेंद्र सिंह कुशवाहा, सुजीत मौर्या, कमलेश सिंह यादव, रमेश चौहान, दिनेश यादव, अंबिका यादव, साहिल चौहान सहित काफी संख्या में गणमान्यजन व क्षेत्रीय लोग मौजूद रहे। समारोह की अध्यक्षता कटोल इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रमोद यादव, संचालन राम नगीना यादव तथा आभार ज्ञापन प्रबंधक नरेंद्र मौर्या द्वारा किया गया।

रिपोर्ट- संजय चौबे

Visits: 83

Leave a Reply