छात्र छात्राओं के साथ शिक्षकों और कर्मचारियों ने ली स्वच्छता की शपथ

गाजीपुर। स्वच्छता पखवारा कार्यक्रम के तहत मंगलवार को लालसा इंटरनेशनल स्कूल रायपुर में स्वच्छता शपथ समारोह में छात्र छात्राओं के साथ शिक्षकों और कर्मचारियों ने स्वच्छता की शपथ ली। 

     शपथ में देश, प्रदेश, शहरों, गांव एवं मुहल्लो को साफ सुथरा रखकर भारत माता की सेवा करने का विद्यार्थियों ने प्रभावशाली तरीके से शपथ पत्र लिखकर कक्षाओं के नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित किया। इस मौके पर विद्यालय परिसर में विशेष स्वच्छता अभियान पखवाडे़ के तहत एक विशेष सभा का आयोजन किया गया। बच्चे स्लोगन, बैनर एवं पोस्टर के माध्यम से ग्रामीणों व शहरों के लोगों को स्वच्छता अपनाने के लिए प्रेरित किए। 

          अपने सम्बोधन में प्रधानाचार्य महेश कुमार मिश्रा ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने जिस स्वच्छ भारत का सपना देखा था, उसको पूरा करना हम सब का कर्तव्य है। आसपास की गंदगी को दूर करके भारत को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया। लालसा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर अजय कुमार यादव ने कहा कि हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के संकल्प को लेकर गली-गली, गांव-गांव में स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करने एवं गांव गांव, कस्बों, शहरों में प्लास्टिक की थैलियों में सामान ले जा रहे राहगीरों को रोककर उनसे कपड़े के थैले इस्तेमाल करने की अपील की गई। उन्होंने कहा कि छात्राओं को खुद, माता पिता को अपने आस पास सफाई करने, स्कूल के कमरे व दीवाल को स्वच्छ रखने, कपड़े का थैला प्रयोग करने, खाली जगहों में कूड़ा न फेकने की बात बताई। इस मौके पर विद्यालय के समस्त शिक्षक, कर्मचारी व विद्यार्थी मौजूद रहे।

Views: 82

Leave a Reply