रोग को न समझे हल्का, समय से करायें चिकित्सा

बांझपन लाइलाज नहीं: डा. सुरभि राय

मोच और कमर दर्द की न करें अनदेखी : डा.शिवम राय

गाजीपुर। मां भगवती पब्लिक स्कूल रेवतीपुर में रविवार को मित्रसेन प्रधान मेमोरियल सेवा ट्रस्ट द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य जागरुकता एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन सम्पन्न हुआ

        शिविर में मरीजों के जांचोपरांत इलाज व चिकित्सकीय परामर्श देने के बाद स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डा. सुरभि राय ने कहा कि यहां के शिविर में बांझपन से ग्रस्त महिलाओं की संख्या अधिक है। इसे बताने और इलाज कराने में महिलाओं में संकोच भी दिखा। हालांकि यह समस्या लाइलाज नहीं है। थोड़ा धैर्य के साथ जांच और इलाज कराकर बांझपन से छुटकारा पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा के दौरान पारिवारिक सहयोग से रोगपर काबू पाया जा सकता है‌।

       शिविर के दूसरे चिकित्सक हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. शिवम राय ने कहा कि मोच, कमर दर्द आदि को लोग सामान्य समझकर उसकी अनदेखी करते हैं। इनको सामान्य ढंग से लेने की प्रवृत्ति को छोड़ना होगा। यही सामान्य दर्द गंभीर रूप धारण कर सकता है। परेशानी बढ़े, दर्द असह्य हो उससे पहले चिकित्सक से संपर्क कर इलाज करा लेना चाहिए। बाद में आपरेशन तक की नौबत आ जाती है। उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों की समस्या बढ़ जाती है। शिविर में सभी मरीजों को मुफ्त दवा भी दी गई। 

शिविर के आयोजन में अशोक राय बबलू, संजय कुमार सुमन,सुनील राय, पूनम शर्मा, प्रवीण कुमार राय, अनिल राय, शशि राय, अवधेश राय आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा। शशांक शर्मा ने आभार ज्ञापित किया। ट्रस्ट के अध्यक्ष अविनाश प्रधान ने डा.शिवम राय, डा. सुरभि राय, उनके पैरामेडिकल स्टाफ, मरीजों और रेवतीपुर निवासियों, मां भगवती पब्लिक स्कूल के अध्यापकों, कर्मचारियों को सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

Visits: 54

Leave a Reply