गर्भवती महिलाओं को जागरूक होना आवश्यक: डा. सुरभि राय

स्वास्थ्य जागरूकता एवं चिकित्सा शिविर से लाभान्वित हुए दो सौ मरीज

गाजीपुर। गर्भवती महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना आवश्यक है ताकि उनका और गर्भस्थ शिशु को समुचित विकास हो सके।

          उक्त बातें स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डा. सुरभि राय ने रविवार को मित्रसेन प्रधान मेमोरियल सेवा ट्रस्ट की ओर से मुहम्मदाबाद क्षेत्र के मलिकपुरा में आयोजित स्वास्थ्य जागरूकता एवं चिकित्सा शिविर में व्यक्त किया।

          शिविर में मरीजों के मरीजों का इलाज करने के उपरान्त उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाके में स्त्रियों के स्वास्थ्य को लेकर सजगता नहीं है।

उनमें जागरूकता का इतना अभाव है कि उनमें खून व पोषण की कमी आम है। वे अपने खान-पान और टीकाकरण को लेकर भी सतर्क नहीं हैं। इसे सामूहिक प्रयास कर समाप्त करना होगा। गर्भावस्था में विशेष ध्यान रखने की जरुरत है। 

       वहीं शिविर के दूसरे चिकित्सक अस्थि रोग विशेषज्ञ डा. शिवम राय ने कहा कि खान पान, और जीवन शैली में परिवर्तन की वजह से कमर, घुटने की समस्या सामान्य हो गई है। उन्होंने कहा कि ऐसी परेशानी शुरू होते ही चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए, अन्यथा समय अधिक व्यतीत होने पर समस्या गंभीर रुप धारण कर लेती है और उनके  निराकरण में दिक्कत होती है। रीढ़ की हड्डी से परेशान लोगों की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। 

         शिविर में लगभग दो सौ से अधिक मरीजों को परामर्श और दवाएं दी गईं। अंत में शिविर के आयोजक ग्राम प्रधान संघ भांवरकोल के अध्यक्ष, मलिकपुरा के प्रधान और मित्रसेन प्रधान मेमोरियल सेवा ट्रस्ट के सचिव ने इंद्रासन राय ने डा. सुरभि राय, डा. शिवम राय के प्रति आभार जताया। ट्रस्ट के अध्यक्ष अविनाश प्रधान ने कहा कि यह दोनों चिकित्सक जनपद के धरोहर हैं। इनकी विशेषज्ञता का लाभ जनपदवासियों को मिल रहा है। चिकित्सा के क्षेत्र में विशेषज्ञता का अभाव झेल रहे जनपद को डा. सुरभि राय ने स्त्री एवं प्रसूति रोग तथा डा. शिवम राय ने हड्डी रोग में इस कमी को दूर किया है। मित्रसेन प्रधान मेमोरियल सेवा ट्रस्ट को समय देकर शिविर में मरीजों का इलाज करने के लिए दोनों चिकित्सक विशेष धन्यवाद के पात्र हैं। आगे भी ऐसे शिविर आयोजित होते रहेंगे। शिविर के आयोजन में गोपाल राय, जुनैद खां, कमलेश यादव, नंद किशोर राय, राकेश राय, संजय यादव, नरेंद्र शर्मा, सरस्वती पासवान, राकेश यादव, राजीव नयन राय आदि का महत्वपूर्ण सहयोग रहा।

Visits: 79

Leave a Reply