खाद्य पदार्थों में मिलावट के प्रति किया जागरूक 

गाजीपुर। जिलाधिकारी के निर्देश पर सहायक आयुक्त (खाद्य) वाराणसी मण्डल, वाराणसी द्वारा प्रदत्त एफएसडब्ल्यू वैन के माध्यम से जखनिया तहसील क्षेत्र के जनपद में विभिन्न खाद्य पदार्थों के कुल 40 नमूनें जॉच किये गये।

          इस क्रम में तहसील जखनिया के हंसराजपुर एवं मनिहारी मोड़ में वैन के माध्यम से खोया व पनीर का एक एक नमूना, मिल्क स्वीट्स के 14 नमूने, अन्य स्वीट्स के नौ नमूनें, मसाले के तीन नमूने, दाल के 7 नमूनें, तेल के 2 नमूने एवं अन्य खाद्य पदार्थ बेसन के दो नमूने एवं चाँदी वर्ग का एक नमूना 40 नमूने जाँच किये गये‌। इनमें से मिल्क स्वीट के पांच नमूनें में (स्टार्च) बाह्य पदार्थ युक्त पाये गये। 

      मौके पर ही खाद्य कारोबारकर्ताओं को जॉच रिपोर्ट से अवगत कराया गया एवं उन्हें भविष्य में खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता में सुधार हेतु निर्देशित किया गया तथा मौके पर उपस्थित आम जनमानस को खाद्य पदार्थों में मिलावट के सम्बन्ध में जागरूक किया गया। एफएसडब्ल्यू वैन का संचालन, आर०पी० सिंह मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी गाजीपुर के निर्देशन में गुलाबचन्द गुप्त खाद्य सुरक्षा अधिकारी गाजीपुर एवं मो० हनीफ लैब टेक्नीशियन द्वारा किया गया।

Views: 19

Leave a Reply