अभावग्रस्त लोगों के चेहरे की मुस्कान ही जन्मदिन का उपहार 

गाज़ीपुर। योगीराज श्रीकृष्ण के उपदेश  “कर्मण्येवाधिकारस्ते मां फलेसुकदाचिन्म …….को चरितार्थ करते हुए एक व्यक्ति ने आडम्बरों से दूर हटकर, नेक पहल करते हुए, अपना जन्मदिन मलीन बस्ती के गरीब परिवारों के बच्चों संग मनाकर उनके चेहरों पर रौनक बिखेर दी।

         यह वाकया मरदह विकास खंड के पृथ्वीपुर ग्राम पंचायत के समाजसेवी सत्यप्रकाश सिंह पप्पू द्वारा अपने 30 वें जन्मदिवस पर हरहरी गांव के मलिन बस्ती में किया गया। अपने जन्मदिन के अवसर पर समाजसेवी अपने साथियों के साथ मलिन बस्ती में जाकर गरीब परिवारों के बच्चों संग अपना जन्मदिन मनाया। उन्होंने वहां केक काटकर उनके संग खुशियां बांटा और उन्हें फल, बिस्किट, कॉपी पेन देकर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। इसके साथ ही उन्होंने प्रत्येक परिवार जनों को पौधारोपण हेतु फलदार पौधे भी दिया। उन्होंने कहा कि देश के आजादी के बाद से आज तक एक ऐसा समाज जिसकी चर्चा सिर्फ और सिर्फ राजनीति के उद्देश्य से किया जाता है लेकिन जो बड़े-बड़े होटलों में पार्टियां करते हैं और विकास की बात करते हैं, उन्हें चाहिए कि अपने जन्मदिन के अवसर पर इन मलिन बस्तियों में आए और जिनके बदन पर कपड़े नहीं हैं, जो बच्चे पैसे के अभाव में पढ़ाई नहीं कर पाते, जो परिवार गर्मी और बरसात में खुले आसमान के नीचे अपना जीवन बिताते हैं, उनके लिए कुछ ऐसा  करें जिससे उनका जीवन स्तर भी उठ सके।

     आज हम इन समाज के सबसे निचले पायदान पर खड़े लोगों के बीच मौजूद होकर अपने आप को बहुत ही गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। मुझे विश्वास है कि धीरे-धीरे यह कारवां बढ़ेगा और लोग बड़े-बड़े होटलों को ना कहते हुए इन मलिन बस्तियों में आकर अपने जन्मदिन के अवसर पर खुशियां बांटने का काम करेंगे। इस मौके पर रागिनी ,भीम ,अर्जुन विश्वनाथ, गुड्डू ,कृष्णा , यशवंत, मेल्हू ,बद्री पांडे, कैलाश ,संजू ,रीता, समुद्री, बबीता के चेहरे पर खुशी झलक रही थी।   इस मौके पर समाजसेवी के साथ में अनुज कुमार शर्मा ,राम प्रवेश चौहान, विकास राजभर, अखिलेश चौहान मौजूद रहे।

Views: 112

Leave a Reply