मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना – पी० जी० कॉलेज में प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु निशुल्क कोचिंग आरम्भ

गाजीपुर। उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक अभ्युदय योजना के तहत निशुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग कक्षाएं जनपद के पी०जी० कॉलेज में भी आयोजित की जायेंगी।

      इस अभ्युदय योजना के तहत मंगलवार को पी०जी० कॉलेज परिसर में कक्षा संचालन का उद्घाटन कॉलेज के प्राचार्य प्रोफे० राघवेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला विकलांग एवं अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी नरेंद्र विश्वकर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप पांडेय,  जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय सोनी क्व जिला समाज कल्याण अधिकारी राम नगीना यादव की मौजूदगी  में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत में मां सरस्वती की प्रतिमा का सभी मंचासीन अतिथियों ने माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन कर किया।

      इस दौरान वक्ताओं ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों की रणनीति पर प्रकाश डाला। नरेंद्र विश्वकर्मा ने प्रतियोगी परीक्षाओं की रणनीति तैयारी कर  पाठ्यक्रम के अनुसार तैयारी करने की सीख दी। उन्होंने कहा कि सामान्य अध्ययन पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के बाबत विशेष बल देकर पढ़ना चाहिए। वही दिलीप पांडेय ने कहा कि वह इस कार्यक्रम से आगे भी जुड़े रहेंगे। बच्चों को मोटिवेशनल क्लास के क्रम में उनकी ओर से लेक्चर का क्रम जारी रहेगा।

         जिला समाज कल्याण अधिकारी राम नगीना यादव ने पी०जी० कॉलेज के प्राचार्य और प्रबंध तंत्र का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि पी०जी० कॉलेज में इस योजना में तहत कक्षा का संचालन होना बेहद गर्व का विषय है। जनपद के सबसे बड़े कॉलेज में अभ्युदय योजना के तहत छात्र- छात्राओं को निशुल्क कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही साथ प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित पुस्तकों को भी उन्हें उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि महज पारंपरिक विधि से नहीं बल्कि स्मार्ट क्लासरूम में लगे एडवांस इक्विपमेंट्स के जरिए बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी तैयारियों के बाबत जानकारी दी जाएगी।

       पी०जी० कॉलेज के प्राचार्य ने कार्यक्रम में  प्रोफे० (डॉ०) राघवेन्द्र कुमार पाण्डेय ने मुख्य वक्ता के तौर पर गाजीपुर की महान विभूतियों का जिक्र करते हुए उनकी उपलब्धियों के को केंद्र में रखकर प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने के टिप्स दिए। प्रोफेसर पाण्डेय ने बताया नियमित तौर पर अभ्युदय योजना के तहत कोचिंग कक्षाओं का संचालन पी०जी० कॉलेज परिसर में किया जाएगा। कक्षाओं का संचालन सुबह और शाम की पाली में समय सारणी के अनुसार होगा। कॉलेज की फैकेल्टी मेंबर्स के अलावा जनपद के उच्च पदेन  अधिकारियों को भी समय-समय पर कक्षा लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

        इस मौके पर प्रोफे० एस०डी० सिंह परिहार , प्रोफे० एस०एन० सिंह , प्रोफे० जी० सिंह, डॉक्टर हरेंद्र सिंह,  डॉक्टर मनोज मिश्रा , अखिलेश सिंह, अमरजीत सिंह, लवजी सिंह के साथ ही समाज कल्याण विभाग से रवि सिंह,  विकास राय आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन हिंदी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ० संजय चतुर्वेदी व धन्यवाद ज्ञापन जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप पांडेय ने किया।

Views: 112

Leave a Reply