शिक्षा की छटा बिखेर रहे मेधावियों ने किया क्षेत्र को गौरवान्वित

गाजीपुर। पंडित मदन मोहन मालवीय इंटर कॉलेज सिखड़ी में छात्र प्रतिभा सम्मान समारोह गुरुवार को ससमारोह सम्पन्न हुआ।
      अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय भोपाल के कार्य परिषद सदस्य प्रोफेसर आनंद कुमार सिंह की अध्यक्षता तथा सदस्य विधान परिषद उत्तर प्रदेश विद्यासागर सोनकर के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र छात्राओं ने विविधता में एकता का प्रदर्शन करते हुए रंगारंग ज्ञानवर्धक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।


कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती व मालवीय जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन व माल्यार्पण कर किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के संस्थापक पारसनाथ राय ने मंचासीन अतिथियों का परिचय कराया, जबकि विद्यालय के प्रधानाचार्य नीरज कुमार राय ने मंचासीन अतिथियों को अंगवस्त्रम तथा स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।
      अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि विद्यासागर सोनकर ने कहा कि वह छात्र बहुत ही सौभाग्यशाली होते हैं जो एक आदर्श संस्कार युक्त तथा ज्ञानवान गुरु के सानिध्य में रहकर विद्याध्ययन करने का अवसर प्राप्त करते हैं। महामना के याद में उनके नाम पर स्थापित शिक्षण संस्थान तो सोने में सुहागा सिद्ध होता है। यथा नाम: तथा गुण:का प्रभाव यहां परिलाक्षित हो रहा है। महामना की उदारता ज्ञान शक्ति और वाणीओजस्विता का हर कोई कायल था।  मालवीय जी ने अपनी मेधा शक्ति के बल पर काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के रूप में ऐसा विश्वविख्यात कीर्तिमान स्थापित किया जो विश्व में अपनी विशिष्ट पहचान रखता है।
     इससे पूर्व माध्यमिक शिक्षा परिषद उ.प्र. की हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट परीक्षा में प्रदेश में स्थान प्राप्त करने वाली कालेज की छात्राओं व कालेज द्वारा आयोजित विविध प्रतियोगिताओं और श्रेष्ठता सूची में शामिल होकर विद्यालय व क्षेत्र का नाम रोशन करने वाले मेधावी छात्र छात्राओं तथा विद्यालयीय कार्यक्रमों व परीक्षाओं में स्तरीय प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
     कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रो. आनंद कुमार सिंह ने कालेज की मेधा शक्ति का धन्यवाद करते हुए कहा कि धन्य है यह महामना की शिक्षण वाटिका जिसके ज्ञान पुष्प ज्ञानपिपासुओं की आंखों में भावी सफलता की मादक ज्ञान गंध तहसील जनपद मंडल से ऊपर उठकर प्रदेश में स्थान हासिल कर रही है। खुशी इस बात की भी है कि अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त होने के ‌बावजूद भी अपने पिछड़ेपन का दंश झेलने वाला जनपद अब अपनी विषम परिस्थितियों के गहन अन्धकार से उबरता दिखाई देने लगा है। 


     इस मौके पर भाजपा नेता कृष्ण बिहारी राय, भानू प्रताप सिंह, डा व्यास मुनि राय, दयाशंकर सिंह सुनील सिंह भुल्लन सिंह, आनंद मिश्रा इंद्रदेव कुशवाहा,डा. संतोष यादव, मुराहू राजभर, किरन यादव, अश्विनी राय, संजीव कुमार गुप्ता,श्रीमती सुषमा मिश्रा सहित क्षेत्रीय गणमान्य लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन कवि पत्रकार और शिक्षक गौरीशंकर पाण्डेय सरस ने तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रधानाचार्य नीरज कुमार राय ने किया।

Visits: 140

Leave a Reply