समारोह – मनाया गया बाल दिवस, फैन्सी ड्रेस में पहुंचे नन्हें मुन्ने बच्चों ने मोहा मन

बाल मेले में लोगों ने उठाया व्यंजनों का लुफ्त

गाजीपुर। बच्चों की प्रतिभा को निखार कर उन्हें मेधावी, ऊर्जावान और चरित्रवान बनाने के उद्देश्य से प्रियंका मेमोरियल इंटरनेशनल स्कूल युसूफपुर खड़बा में बाल दिवस विभिन्न कार्यक्रमों के साथ ससमारोह सम्पन्न हुआ।

दिनभर चले समारोह का उद्घाटन मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश अपराध निरोधक समिति के जॉन सचिव वरिष्ठ पत्रकार डॉ एके राय तथा विशिष्ट अतिथि राजीव मिश्रा प्रवक्ता महावीर इंटर कॉलेज मलिकपुरा ने मां सरस्वती व पं. जवाहरलाल नेहरू के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित तथा पुष्पार्चन कर किया। इस अवसर पर आयोजित भाषण, रस्साकसी, साइकिल रेस, फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता सहित अन्य प्रतियोगिताओं व बाल मेले में छात्र छात्राओं ने अनुशासित ढंग से उत्साहपूर्वक भाग लिया। उन्होंने अपनी मेधा, ज्ञान और शक्ति का उपयोग कर समारोह को बुलन्दियों पर पहुंचा दिया।

फैन्सी ड्रेस में सजे नन्हें मुन्ने बच्चों ने विभिन्न महापुरुषों, राधा कृष्ण, महात्मा गांधी, चन्द्रशेखर आजाद के रूप में अपने को प्रदर्शित कर लोगों की वाहवाही लूटी। अपने विभिन्न ज्ञानवर्धक कार्यक्रमों के जरिए छात्र-छात्राओं ने जीवन के विभिन्न आयामों का दर्शन कराया।

इसके साथ ही बाल मेले में छात्र छात्राओं ने विभिन्न खाद्य सामग्रियों के स्टाल लगाया जहां अभिभावकों व बच्चों की भीड़ लगातार बनी रही।लोग चटकारे लेकर व्यंजनों का लूफ्त उठाते रहे। अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि ने बच्चों का उत्साहवर्धन व उनके कार्यों की सराहना करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि पुस्तकीय ज्ञान के साथ ही साथ ऐसे आयोजनों की भी नितांत आवश्यकता है। ऐसे आयोजन से बच्चों के मानसिक विकास के तीव्रता आती है। विशिष्ठ अतिथि ने पं. जवाहर लाल नेहरू के जीवन चरित्र का वर्णन करते हुए कहा कि उन्हें बच्चों से बहुत प्यार था। उसी याद में प्रतिवर्ष चौदह नवम्बर को बाल दिवस आयोजित किया जाता है। उन्होंने कार्यक्रम में बच्चों की भूमिका की जानकारी देते हुए कहा कि इसमें प्रतिभाग करने से बच्चों की छिपी प्रतिभा का विकास होता है और वह अपनों के बीच अपनी प्रतिभा को निखारने का प्रयास करता है। अन्य वक्ताओं ने भी ऐसे आयोजनों की आवश्यकता पर बल दिया। कहा कि प्रतियोगिता में भाग लेने से उनमें सहयोग और सामंजस्य के साथ ही साथ प्रतिस्पर्धा की भावना पनपती है। उनमें अच्छा प्रदर्शन करने की सोच विकसित होती है। विद्यालय के प्रबंधक कृष्ण दत्त द्विवेदी ने उपस्थित अतिथियों को अंगवस्त्रम तथा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। उन्होंने अपने उद्बोधन में कार्यक्रम में सहयोग के लिए उपस्थित अतिथियों, अभिभावकों तथा विद्यालय परिवार के लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का सफल संचालन विद्यालय की छात्रा राज नंदिनी सिंह तथा अंजली कुमारी ने संयुक्त रूप से किया कार्यक्रम में ग्राम प्रधान संघ मनिहारी के अध्यक्ष राकेश सिंह अंश, ग्राम प्रधान हंसराजपुर ज्ञानेंद्र गुप्ता,यूसुफपुर के पूर्व प्रधान वीरेंद्र सिंह, जय प्रकाश पांडेय, राजेंद्र सिंह, कपिल देव,अशोक सिंह,पंकज तिवारी, विजय भान सिंह तथा संदीप सिंह मिंटूकी विशेष भूमिका रही।

Visits: 36

Leave a Reply