शिक्षकों ने की विद्यालय परिसर की साफ सफाई, ग्रामवासियों ने की सराहना

गाजीपुर। शासन की मंशानुरूप बुधवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव के निर्देशन पर प्राथमिक विद्यालय मखदुमपुर सादात में ‘मेरा विद्यालय, स्वच्छ विद्यालय’ अभियान के तहत अध्यापक, शिक्षामित्र व रसोईयो द्वारा विद्यालय परिसर की साफ-सफाई का कार्य कर स्वच्छता का संदेश दिया गया।
विद्यालय आरंभ होने के बाद प्रार्थना सभा में प्रधानाध्यापक रामउग्रह यादव ने छात्र- छात्राओं में समाज के प्रति सम्मान की भावना जागृत करने एवं साथ ही विद्यालयी परिवेश की समग्र स्वच्छता के प्रति उनमें नैतिक जिम्मेदारी विकसित करने हेतु स्वच्छता के लाभ पर विस्तृत जानकारी देकर जागरूक किया। विद्यालय के अध्यापक सूर्यप्रताप सिंह ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ और स्वच्छ वातावरण आवश्यक होता है। विद्यालय जितना ही स्वच्छ रहेगा पढ़ाई का माहौल उतना ही बेहतर होगा।
लंच के दौरान सहायक अध्यापक सूर्य प्रताप सिंह, राजेश कुमार, शैलजा, प्रतिभा सिंह, प्रीती के साथ फावड़ा, झाड़ू उठाकर परिसर में उग आई घासों की छिलाई व झाड़ू लगाकर साफ-सफाई की। अध्यापकों द्वारा की जा रही साफ-सफाई को देखकर छात्र-छात्राएं भी प्रभावित दिखें। छात्र छात्राओं ने भी भागीदारी निभाने की कोशिश की तो अध्यापकों ने उन्हे अभी छोटे बच्चे बताकर प्रतिभाग करने से मना कर दिया। परिसर में बारिश के चलते लगे पानी को भी अध्यापकों द्वारा नाली बनाकर निकालने का प्रयास किया गया।
लोगों ने शिक्षकों के इस कार्य की प्रशंसा करते हुए इससे सीख लेकर पूरे गांव को स्वच्छ रखने हेतु लोगों को आगाह किया।


Hits: 28

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: